अनुवाद क्या है अनुवाद की उपयोगिता पर प्रकाश डालिए?

SHARE:

अनुवाद क्या है अनुवाद की उपयोगिता पर प्रकाश डालिए सबसे अधिक बार होने वाली अनुवाद त्रुटियाँ वाक्यात्मक होती हैं, उसके बाद अर्थ और उच्चारण संबंधी त्रुटि

अनुवाद क्या है अनुवाद की उपयोगिता पर प्रकाश डालिए ?

                          ‌      
क शब्द है  charge, इसके फिजिक्स, केमिस्ट्री ,प्रशासन इंजीनियरिंग, कानून व्यवस्था में भिन्न-भिन्न अर्थ  हैं ,अर्थात शब्द जिस वाक्य में प्रयोग होगा के क कॉन्टेक्स्ट  context के अनुसार ही वह अपना अर्थ ग्रहण करेगा। स्कूल के स्टोर रजिस्टर में तख्त, की कहानी आपने सुनी होगी।

वाद' में 'अनु' उपसर्ग उपसर्ग जोड़कर 'अनुवाद' शब्द बना है, जिसका अर्थ है, प्राप्त कथन को पुनः कहना। इसका प्रयोग पहली बार मोनियर विलियम्स ने अँग्रेजी शब्द ट्रांसलेशन (translation) के पर्याय के रूप में किया। इसके बाद ही 'अनुवाद' शब्द का प्रयोग एक भाषा में किसी के द्वारा प्रस्तुत की गई सामग्री की दूसरी भाषा में पुनः प्रस्तुति के संदर्भ में किया गया।

आपको यह बताया था कि शब्द के प्रकार कई तरह के होते हैं जैसे  पारिभाषिक शब्द है child , चाइल्ड शब्द की परिभाषा भारतीय दंड संहिता अप्रेंटिस एक्ट , ईएसआई एक्ट और इपीएफ एक्ट में अलग-अलग तरह से दी गई है , तो जिस तरह के संदर्भ में यह शब्द प्रयोग होगा अर्थ भी उसी अनुसार लिया जाएगा।

भाषा की प्रकृति और वाक्य विन्यास का ध्यान रखें , जैसे -
हिन्दी _ _+ कर्ता subject , object ,verb 
अंग्रेजी ---- subject ,verb , object

76 के आसपास की बात होगी मैं उन दिनों स्थानीय  समाचार पत्र में काम करता था और समाचार पत्र के  आफिसों में पीटीआई और यूएनआई के टेली प्रिंटर्स लगे हुए थे जिन पर न्यूज़ आया करतीं थी और उनका हिंदी अनुवाद करना पड़ता था, संसद में बहस चल रही थी और उसका एक समाचार अंग्रेजी वाक्य में  उद्धृत कर रहा हूं इसमें कहा गया था,  सर्विसेज रेंडर्ड बाय फ्रीडम फाइटर्स आर  प्राइसलेस, एन्ड दें केन नौट  भी वेड इन टर्म्स ऑफ़ मनी, प्राइसलेस शब्द का अनुवाद मैंने  भूलवश ' कोई  मूल्य नहीं है 'कर दिया था, होना  चाहिए ,  अनमोल priceless ,अमूल्य या अनमोल ।

इस तरह, idiomatic phrases,at sixes and sevens,with flying colours , Nelson's eye and Hobsons choice आदि का अनुवाद सोच-समझकर  करना होगा।

कंप्यूटर का युग  है और कंप्यूटर की शब्दावली बिल्कुल अलग किस्म की है ,चिप माउस, कीबोर्ड वगैरह ।शब्दावली निर्माण के अनुसार अगर हम शब्दों को अपना लेते हैं, कोई हानि नहीं है बल्कि हमें वार्तालाप और मैं आसानी होगी।

अनुवाद क्या है अनुवाद की उपयोगिता पर प्रकाश डालिए ?
साहित्य में भी अनुवाद की जरूरत पड़ती है वार्तालाप में भी हमें अनुवाद की जरूरत पड़ती है । देशाटन , एक देश से दूसरे देश जाते समय विभिन्न भाषिक समुदायों के बीच नौकरी अथवा  व्यापार व व्यवसायकरने के लिए जाते समय वार्तालाप में भी जरूरत पड़ती है। व्यवस्था और न्याय व्यवस्था में जनता की बात तत्काल सुनने समझने और उनके पिटीशन को पढ़कर समझने में अनुवाद की भी जरूरत पड़ती है , न्यायिक उच्च पदों पर पहुंचते समय किसी के बयान और अपनी भाषा अन्य भाषा में व्यक्त करने में आपको अनुवाद की जरूरत पड़ सकती है के व्यक्ति ने अपना बयान क्या दिया था और आप  को हर स्तर पर बचाव,अभियोजन और बहस , उसे समझना है, और निर्णय तक पहुंचना है।

अनुवाद का एक सरल सिद्धांत यह है स्रोत भाषा और लक्ष्य भाषा दोनों अनुरूप तादात्म्य मैं होना चाहिए । जैसे रांगेय  राघव जी ने एक बार बताया था कि समाचार पत्र का छोटा सा पारा अनुवाद के लिए लें , इसका अनुवाद होने के बाद इस अनुवादित अंश का फिर मूल भाषा में अनुवाद करें। मूल भाषा और वह समाचार पत्र का वह पैरा मिलान करें  कि  कितना समान है अथवा भिन्न है। इससे आपको अनुवाद सही-सही करने में आसानी होगी।
अनुवाद की गौरतलब बात यह भी है की अनुवाद शब्दों का नहीं होता, भाव thought  का होता है। शब्द का अनुवाद इस तरह हो कि उसमें भाव समाहित हो ,तब यह उत्तम होगा।बारीक रेखा होती है दोनों के बीच की ,इसे जितना संभाला जाएगा अनुवाद उतना ही उत्तम होगा।

साथ ही यह भी जरूरी है  कि ,अनुवाद अच्छा हुआ हो टाइपिंग सही तरीके से हो और उसमें कोई  त्रुटि , अर्थात गलती न रह गई हो अन्यथा कुल्हाड़ी  से प्रहार से , कुल्हड़ से प्रहार  मैं देर नहीं लगेगी ।


अनुवाद की विशेषताएं
1। सटीकता
2  सुस्पष्टता
3  संपूर्णता
4  अनुवाद पढ़ने के बाद यह लगना चाहिए कि यह मौलिक रचना पढ़ी है

यदि कोई कठिन शब्द आ जाएं जो बिल्कुल अपरिचित हैं तो फुटनोट देकर कोष्ठक देकर उसे  बताया जाना चाहिए  जैसे डेफोडिल लाइलाक,गारनिशी कार्रवाई

फिलहाल , प्रशासन के विधिक दस्तावेज में ,संविधान के अनुच्छेद। के अनुसार, अंग्रेजी पाठ ही मान्य है।
अनुच्छेद 348. उच्चतम न्यायालय और उच्च न्यायालयों में और अधिनियमों, विधेयकों आदि के लिए प्रयोग की जाने वाली भाषा--

इस भाग के पूर्वगामी उपबंधों में किसी बात के होते हुए भी, जब तक संसद् विधि द्वारा अन्यथा
उपबंध न करे तब तक--

उच्चतम न्यायालय और प्रत्येक उच्च न्यायालय में सभी कार्यवाहियां अंग्रेजी भाषा में होंगी,

इसी के आगे का उपबंध 3 देखिए ।

आजकल  मशीन अनुवाद पर भी लोग निर्भर हैं। लेकिन https//Google.translate.in की इस सेवा के लिए, कोई शुल्क नहीं लिया जाता है. इसकी मदद से शब्दों, वाक्यांशों, और वेब पेजों का हिन्दी और 100 से ज़्यादा अन्य भाषाओं में अनुवाद की सुविधा  आपके कंप्यूटर मशीन पर .उपलब्ध है।

लेकिन इसमें एडिटिंग की और विशेष तौर पर सावधानी पूर्वक जचने की जरूरत रहती है मशीन हैंड आप आफिस  को कार्यालय का  सिर भी लिख सकती है 

इसके अलावा प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाते समय  टैम्पलेट को दूसरे टेंप्लेट के प्लेटफार्म तक ले जाने  में फोंट की जो समस्या आती है उस पर आप सावधान रहें क्योंकि प्रिंटिंग टूल्स कई बार कई फोंट को  सपोर्ट नहीं करते और शब्द अथवा कई विकृत चित्र सामने आ सकते हैं ,खासतौर से एडोब इलस्ट्रेटर , कोरल्ड्रॉ व इन -डिजाइन सॉफ्टवेयर  प्रिंटिंग के हैं  वह  कृतिदेव फौन्ट और वॉक मेंन चाणक्य के अलावा किसी और फोंट को सपोर्ट नहीं करते ।यदि आपको कृति देव फोंट में तुरंत ही कन्वर्ट करना पड़ जाए तो आप गूगल कन्वर्टर की मदद से तत्काल ही कन्वर्ट कर सकते हैं। या आप indiatyping.com पर कन्वर्टर की मदद ले सकते हैं।

दुभाषिया भी दो तरह के होते हैं एक वे जो अनुवाद साहित्य आदि का करते हैं दूसरे वे जो लाइव एक की कही हुई बात का श्रोताओं को  बताते चलते हैं,इंटरप्रेटर का काम और भी कठिन है यदि आपके पास वोकैबलरी  का प्रचुर भंडार होगा तो आप आसानी से प्रतिक्षण प्रयुक्त शब्दों का प्रयोग करके वक्ता  की बात को श्रोता तक पहुंचा सकेंगे ।

सबसे अधिक बार होने वाली अनुवाद त्रुटियाँ वाक्यात्मक होती हैं, उसके बाद अर्थ और उच्चारण संबंधी त्रुटियाँ आती हैं । अनुवाद में होने वाली कुछ अन्य महत्वपूर्ण त्रुटियों में गलत वाक्यांशों का उपयोग, गलत शब्द, स्वर या शैली में असंगतता, गलत शब्द-से-शब्द अनुवाद आदि शामिल हैं।

सन्दर्भ सूची
आकाशवाणी शब्दकोश
अंग्रेजी हिन्दी शब्दकोश ,डा हरदेव बाहरी
प्रयोजनमूलक हिन्दी के प्रखर चिन्तक डॉ. दंगल झाल्टे ने प्रस्तुत कृति में प्रयोजनमूलक हिन्दी के न केवल विविध पहलुओं एवं प्रयोग के अलक्षित सन्दर्भों को ...Enclosure s
 
1  संवैधानिक और प्रशासनिक  शब्दों , जिनकी सूची परचेस्ड  क में दी गई है।राजभाषा विभाग https://rajbhasha.gov.in › filesPDF
2  सरल प्रशासनिक शब्दावली कुछ शब्दों की सूची विदेशी भाषाओं के उन शब्दों से है जो हमारे प्रशासनिक और न्यायिक व्यवस्था में हिट है और उनकी सूची परिशिष्ट  में  है।https://unacademy-com.translate.goog/content/nda/study-material/english/vocabulary-foreign-words-and-expressions/?_x_tr_sl=en&_x_tr_tl=hi&_x_tr_hl=hi&_x_tr_pto=tc

पानी के अर्थ देखिए

रहिमन पानी राखिए बिन पानी सब सून,
पानी ग्रे न ऊबरे, मोती,मानुष चून।

इन का अनुवाद कीजिए

1  Milton was nothing but a poet
2  specimen signature
3  I am afraid I can not help you.
4   Trade union activities  hampered the growth.
5.  Rodrigo Demetrio

Steering the marketing ship at Bureau Works with 17+ years of MarTech under my belt, I transform mere ideas into tangible realities. Passionate about languages and their power to build bridges, let's build a new one?

exercises :
पक्का उसने सोचा होगा कि लोग उसकी कमज़ोरियों की हँसी नहीं उड़ायेंगे; पर शायद वो नहीं जानता था कि उसके आसपास ऐसे कई लोग हैं जिन्हें दूसरों को नीचा दिखाने में बहुत मज़ा आता है। शायद उसने सोचा हो कि उसके दोस्त हाथ बढ़ायेंगे और उसकी ताकत बनेंगे।

Uncertainty of Life

Life is full of uncertainty. It is difficult to say about future as what we think is not necessarily going to happen. But it doesn’t mean that we leave putting efforts. We must improvise on every next day, as in we must make everyday count. Someone has said, whatever we expect, we often achieves lesser. If it is true why don’t we aim at more than what we dream so that we might get what we want.  No matter what fortune has for us, efforts mustn’t remain below the mark.

जीवन अनिश्चितताओं से भरा है। कल के बारे में कह पाना मुश्किल है क्योंकि जो हम सोचते हैं वैसा ही हो, ज़रूरी नहीं है। पर इसका यह अर्थ भी नहीं कि हम प्रयास करना छोड़ दें। हमें हर दिन अपने आप को पहले से बेहतर बनाना चाहिए यानी हमें हर दिन को पूरी तरह जीना चाहिए। किसी ने कहा है कि जितना हमारे मन में है, हम अक्सर उससे कम ही पाते हैं। यदि ये सच है तो हम क्यों न उससे ज़्यादा को लक्ष्य बनायें ताकि हमें उतना ही मिल जाए, जितना हम चाहते हैं। भविष्य में चाहे जो हो, प्रयास कभी कम न रह जाएँ।

Question 11. 
'Cleanliness is next to Godliness' means cleanliness leads the way to godliness or goodness. Through the practice of the proper cleanliness we can keep ourselves physically and mentally clean which really make us good, civilized and healthy human being.

It helps to make good personality and thus, good impression on others. Cleanliness shows clean character of a person through his/her clean dresses and make their good personality. People with good character become moral and religious in their life and make their mind and soul clean and peaceful. 
Answer:

'ईश्वर के बाद स्वच्छता ही सर्वोपरि है', इसका तात्पर्य है कि स्वच्छता ही हमें ईश्वर की ओर या अच्छे बनने की दिशा में प्रेरित करती है। स्वच्छता के उचित अभ्यास से हम स्वयं को शारीरिक व मानसिक रूप से स्वच्छ रख सकते हैं जो हमें अच्छा, सभ्य और स्वस्थ इन्सान बना सकती है।

यह हमारे व्यक्तित्व को श्रेष्ठ बनाने और इस प्रकार दूसरों पर अच्छा प्रभाव डालने में सहायक है। स्वच्छता व्यक्ति के साफ-सुथरे पहनावे और व्यक्तित्व द्वारा उसके बेदाग चरित्र को भी उजागर करती है। अच्छे चरित्र के व्यक्ति अपने जीवन में नैतिक व धार्मिक हो जाते हैं तथा अपने मस्तिष्क और आत्मा को पवित्र और एवं शान्त बनाते हैं।


Exercises,
1  https://www.englishwale.com/category/translation-exercises/
2  https://www.spokenenglish.guru/hindi-to-english-translation/
3  https://rbsesolutions.in/rbse-class-12-english-translate-the-passage-into-hindi/

India Typing
https://indiatyping.com › ...
Hindi to English Translation (अँग्रेजी अनुवाद) इस सौफ्टवेयर पर अंग्रेजी हिन्दी अनुवाद, फोन्ट कन्वर्टर की सुविधा है।

यह विषय बहुत ही विद्वतापूर्ण , इसमें घर का जोगी जोगना का जोखिम भी है, एक विद्वान की गठरी को  एक दूसरा विद्वान  ही खोल सकता है , इसलिए नौसिखिए और  विद्वान सभी को  इस दोहे पर लाना चाहूंगा ,

करि गुलाब को आचमन मीठौ कहत सराहि।।(बिहारी सतसई) ।।




- क्षेत्रपाल शर्मा  
शान्ति पुरम, आगरा रोड अलीगढ़ 202001

COMMENTS

Leave a Reply
नाम

अंग्रेज़ी हिन्दी शब्दकोश,3,अकबर इलाहाबादी,11,अकबर बीरबल के किस्से,62,अज्ञेय,35,अटल बिहारी वाजपेयी,1,अदम गोंडवी,3,अनंतमूर्ति,3,अनौपचारिक पत्र,16,अन्तोन चेख़व,2,अमीर खुसरो,7,अमृत राय,1,अमृतलाल नागर,1,अमृता प्रीतम,5,अयोध्यासिंह उपाध्याय "हरिऔध",6,अली सरदार जाफ़री,3,अष्टछाप,3,असगर वज़ाहत,11,आनंदमठ,4,आरती,11,आर्थिक लेख,7,आषाढ़ का एक दिन,17,इक़बाल,2,इब्ने इंशा,27,इस्मत चुगताई,3,उपेन्द्रनाथ अश्क,1,उर्दू साहित्‍य,179,उर्दू हिंदी शब्दकोश,1,उषा प्रियंवदा,2,एकांकी संचय,7,औपचारिक पत्र,32,कक्षा 10 हिन्दी स्पर्श भाग 2,17,कबीर के दोहे,19,कबीर के पद,1,कबीरदास,15,कमलेश्वर,6,कविता,1412,कहानी लेखन हिंदी,13,कहानी सुनो,2,काका हाथरसी,4,कामायनी,5,काव्य मंजरी,11,काव्यशास्त्र,4,काशीनाथ सिंह,1,कुंज वीथि,12,कुँवर नारायण,1,कुबेरनाथ राय,2,कुर्रतुल-ऐन-हैदर,1,कृष्णा सोबती,2,केदारनाथ अग्रवाल,3,केशवदास,4,कैफ़ी आज़मी,4,क्षेत्रपाल शर्मा,52,खलील जिब्रान,3,ग़ज़ल,138,गजानन माधव "मुक्तिबोध",14,गीतांजलि,1,गोदान,6,गोपाल सिंह नेपाली,1,गोपालदास नीरज,10,गोरख पाण्डेय,3,गोरा,2,घनानंद,2,चन्द्रधर शर्मा गुलेरी,2,चमरासुर उपन्यास,7,चाणक्य नीति,5,चित्र शृंखला,1,चुटकुले जोक्स,15,छायावाद,6,जगदीश्वर चतुर्वेदी,17,जयशंकर प्रसाद,30,जातक कथाएँ,10,जीवन परिचय,71,ज़ेन कहानियाँ,2,जैनेन्द्र कुमार,5,जोश मलीहाबादी,2,ज़ौक़,4,तुलसीदास,25,तेलानीराम के किस्से,7,त्रिलोचन,3,दाग़ देहलवी,5,दादी माँ की कहानियाँ,1,दुष्यंत कुमार,7,देव,1,देवी नागरानी,23,धर्मवीर भारती,6,नज़ीर अकबराबादी,3,नव कहानी,2,नवगीत,1,नागार्जुन,23,नाटक,1,निराला,35,निर्मल वर्मा,2,निर्मला,38,नेत्रा देशपाण्डेय,3,पंचतंत्र की कहानियां,42,पत्र लेखन,174,परशुराम की प्रतीक्षा,3,पांडेय बेचन शर्मा 'उग्र',4,पाण्डेय बेचन शर्मा,1,पुस्तक समीक्षा,133,प्रयोजनमूलक हिंदी,23,प्रेमचंद,40,प्रेमचंद की कहानियाँ,91,प्रेरक कहानी,16,फणीश्वर नाथ रेणु,4,फ़िराक़ गोरखपुरी,9,फ़ैज़ अहमद फ़ैज़,24,बच्चों की कहानियां,86,बदीउज़्ज़माँ,1,बहादुर शाह ज़फ़र,6,बाल कहानियाँ,14,बाल दिवस,3,बालकृष्ण शर्मा 'नवीन',1,बिहारी,5,बैताल पचीसी,2,बोधिसत्व,7,भक्ति साहित्य,138,भगवतीचरण वर्मा,7,भवानीप्रसाद मिश्र,3,भारतीय कहानियाँ,61,भारतीय व्यंग्य चित्रकार,7,भारतीय शिक्षा का इतिहास,3,भारतेन्दु हरिश्चन्द्र,10,भाषा विज्ञान,13,भीष्म साहनी,7,भैरव प्रसाद गुप्त,2,मंगल ज्ञानानुभाव,22,मजरूह सुल्तानपुरी,1,मधुशाला,7,मनोज सिंह,16,मन्नू भंडारी,5,मलिक मुहम्मद जायसी,4,महादेवी वर्मा,19,महावीरप्रसाद द्विवेदी,2,महीप सिंह,1,महेंद्र भटनागर,73,माखनलाल चतुर्वेदी,3,मिर्ज़ा गालिब,39,मीर तक़ी 'मीर',20,मीरा बाई के पद,22,मुल्ला नसरुद्दीन,6,मुहावरे,4,मैथिलीशरण गुप्त,11,मैला आँचल,4,मोहन राकेश,11,यशपाल,14,रंगराज अयंगर,43,रघुवीर सहाय,5,रणजीत कुमार,29,रवीन्द्रनाथ ठाकुर,22,रसखान,11,रांगेय राघव,2,राजकमल चौधरी,1,राजनीतिक लेख,20,राजभाषा हिंदी,66,राजिन्दर सिंह बेदी,1,राजीव कुमार थेपड़ा,4,रामचंद्र शुक्ल,2,रामधारी सिंह दिनकर,25,रामप्रसाद 'बिस्मिल',1,रामविलास शर्मा,8,राही मासूम रजा,8,राहुल सांकृत्यायन,2,रीतिकाल,3,रैदास,2,लघु कथा,118,लोकगीत,1,वरदान,11,विचार मंथन,60,विज्ञान,1,विदेशी कहानियाँ,33,विद्यापति,6,विविध जानकारी,1,विष्णु प्रभाकर,1,वृंदावनलाल वर्मा,1,वैज्ञानिक लेख,7,शमशेर बहादुर सिंह,5,शमोएल अहमद,5,शरत चन्द्र चट्टोपाध्याय,1,शरद जोशी,3,शिक्षाशास्त्र,6,शिवमंगल सिंह सुमन,5,शुभकामना,1,शेख चिल्ली की कहानी,1,शैक्षणिक लेख,52,शैलेश मटियानी,2,श्यामसुन्दर दास,1,श्रीकांत वर्मा,1,श्रीलाल शुक्ल,1,संयुक्त राष्ट्र संघ,1,संस्मरण,28,सआदत हसन मंटो,9,सतरंगी बातें,33,सन्देश,39,समसामयिक हिंदी लेख,221,समीक्षा,1,सर्वेश्वरदयाल सक्सेना,19,सारा आकाश,17,साहित्य सागर,22,साहित्यिक लेख,69,साहिर लुधियानवी,5,सिंह और सियार,1,सुदर्शन,3,सुदामा पाण्डेय "धूमिल",9,सुभद्राकुमारी चौहान,7,सुमित्रानंदन पन्त,20,सूरदास,15,सूरदास के पद,21,स्त्री विमर्श,10,हजारी प्रसाद द्विवेदी,2,हरिवंशराय बच्चन,28,हरिशंकर परसाई,24,हिंदी कथाकार,12,हिंदी निबंध,344,हिंदी लेख,504,हिंदी व्यंग्य लेख,3,हिंदी समाचार,164,हिंदीकुंज सहयोग,1,हिन्दी,7,हिन्दी टूल,4,हिन्दी आलोचक,7,हिन्दी कहानी,32,हिन्दी गद्यकार,4,हिन्दी दिवस,85,हिन्दी वर्णमाला,3,हिन्दी व्याकरण,45,हिन्दी संख्याएँ,1,हिन्दी साहित्य,9,हिन्दी साहित्य का इतिहास,21,हिन्दीकुंज विडियो,11,aaroh bhag 2,14,astrology,1,Attaullah Khan,2,baccho ke liye hindi kavita,70,Beauty Tips Hindi,3,bhasha-vigyan,1,Class 10 Hindi Kritika कृतिका Bhag 2,5,Class 11 Hindi Antral NCERT Solution,3,Class 9 Hindi Kshitij क्षितिज भाग 1,17,Class 9 Hindi Sparsh,15,English Grammar in Hindi,3,formal-letter-in-hindi-format,143,Godan by Premchand,6,hindi ebooks,5,Hindi Ekanki,18,hindi essay,336,hindi grammar,52,Hindi Sahitya Ka Itihas,98,hindi stories,656,hindi-gadya-sahitya,2,hindi-kavita-ki-vyakhya,15,ICSE Hindi Gadya Sankalan,11,icse-bhasha-sanchay-8-solutions,18,informal-letter-in-hindi-format,59,jyotish-astrology,13,kavyagat-visheshta,22,Kshitij Bhag 2,10,lok-sabha-in-hindi,18,love-letter-hindi,3,mb,72,motivational books,10,naya raasta icse,9,NCERT Class 10 Hindi Sanchayan संचयन Bhag 2,3,NCERT Class 11 Hindi Aroh आरोह भाग-1,20,ncert class 6 hindi vasant bhag 1,14,NCERT Class 9 Hindi Kritika कृतिका Bhag 1,5,NCERT Hindi Rimjhim Class 2,13,NCERT Rimjhim Class 4,14,ncert rimjhim class 5,19,NCERT Solutions Class 7 Hindi Durva,12,NCERT Solutions Class 8 Hindi Durva,17,NCERT Solutions for Class 11 Hindi Vitan वितान भाग 1,3,NCERT Solutions for class 12 Humanities Hindi Antral Bhag 2,4,NCERT Solutions Hindi Class 11 Antra Bhag 1,19,NCERT Vasant Bhag 3 For Class 8,12,NCERT/CBSE Class 9 Hindi book Sanchayan,6,Nootan Gunjan Hindi Pathmala Class 8,18,Notifications,5,nutan-gunjan-hindi-pathmala-6-solutions,17,nutan-gunjan-hindi-pathmala-7-solutions,18,political-science-notes-hindi,1,question paper,19,quizzes,8,Rimjhim Class 3,14,Sankshipt Budhcharit,5,Shayari In Hindi,16,sponsored news,10,Syllabus,7,top-classic-hindi-stories,38,UP Board Class 10 Hindi,4,Vasant Bhag - 2 Textbook In Hindi For Class - 7,11,vitaan-hindi-pathmala-8-solutions,16,VITAN BHAG-2,5,vocabulary,19,
ltr
item
हिन्दीकुंज,Hindi Website/Literary Web Patrika: अनुवाद क्या है अनुवाद की उपयोगिता पर प्रकाश डालिए?
अनुवाद क्या है अनुवाद की उपयोगिता पर प्रकाश डालिए?
अनुवाद क्या है अनुवाद की उपयोगिता पर प्रकाश डालिए सबसे अधिक बार होने वाली अनुवाद त्रुटियाँ वाक्यात्मक होती हैं, उसके बाद अर्थ और उच्चारण संबंधी त्रुटि
https://blogger.googleusercontent.com/img/b/R29vZ2xl/AVvXsEi6Pr51zpofZzrDw6E_U4M9DZD5ZR3lCpQMskFnkMJawfsdR_2kClrWz4e18AYULO2heCJaGaC4C5IaW3_nyTXX57lk6qS3YS8Zmb-fOk2sBF5g3-ax1ELUGuTl-rCGWOfkv5mxjZlM6fugKhQRJsIjPMxJ0jaZeM-M4S6xwCTZrCH8ubQFgVnrLoDjKdp-/w320-h213/anuvad-kya-hai.jpg
https://blogger.googleusercontent.com/img/b/R29vZ2xl/AVvXsEi6Pr51zpofZzrDw6E_U4M9DZD5ZR3lCpQMskFnkMJawfsdR_2kClrWz4e18AYULO2heCJaGaC4C5IaW3_nyTXX57lk6qS3YS8Zmb-fOk2sBF5g3-ax1ELUGuTl-rCGWOfkv5mxjZlM6fugKhQRJsIjPMxJ0jaZeM-M4S6xwCTZrCH8ubQFgVnrLoDjKdp-/s72-w320-c-h213/anuvad-kya-hai.jpg
हिन्दीकुंज,Hindi Website/Literary Web Patrika
https://www.hindikunj.com/2024/03/anuvad-kya-hai-aur-iske-upyog.html
https://www.hindikunj.com/
https://www.hindikunj.com/
https://www.hindikunj.com/2024/03/anuvad-kya-hai-aur-iske-upyog.html
true
6755820785026826471
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy बिषय - तालिका