0
Advertisement

सबसे मुश्किल काम सबसे पहले 
Sabse Mushkil Kaam Sabse Pehle Eat That Frog


सबसे मुश्किल काम सबसे पहले Sabse Mushkil Kaam Sabse Pehle Eat That Frog नामक पुस्तक ब्रायन ट्रेसी द्वारा लिखित एक सेल्फ हेल्प बुक है ,जिसमें कम समय में ज्यादा काम करने और टालमटोल छोड़ने के २१ बेहतरीन तरीके बताये गए है .अपना सबसे महत्वपूर्ण काम पर एकाग्रता से ध्यान केन्द्रित करने, उसे अच्छी तरह से पूरी तरह करने की काबिलियत यह पुस्तक सिखाती है . 


सबसे मुश्किल काम सबसे पहले Sabse Mushkil Kaam Sabse Pehle Eat That Frog सार /Summery - 

ब्रायन ट्रेसी की पुस्तक Eat That Frog का हिंदी अनुवाद सबसे मुश्किल काम सबसे पहले है .Eat That Frog पश्चिम में प्रचलित एक कहावत पर आधारित पर आधारित है .यहाँ मेढ़क आपके सबसे मुश्किल और महत्वपूर्ण काम का प्रतिक है ,जिसमें आपके टालमटोल करने की आशंका सबसे ज्यादा रहती है और इस मेढ़क को निकालना एक तरह से टालमटोल छोड़कर अनुशासित ढंग से काम पूरा करना .लेखक का मानना है कि ख़ुशी ,संतुष्टि ,महान सफलता ,व्यक्तिगत शक्ति और प्रभाव कारिता प्राप्त करने का तरीका यह है कि हर दिन काम शुरू करने की आदत डाले .हर कठिन और महत्वपूर्ण काम को पूरा किया जा सकता है .व्यक्ति को अपने महत्वपूर्ण काम शुरू करने की आदत डाल लेने चाहिए ,जिससे उसकी सफलता तय हो सके . 

ब्रायन ट्रेसी का मानना है कि व्यक्ति को अपने जीवन में समय सम्बन्धी आदते सीखनी चाहिए .प्राथमिकता तय
सबसे मुश्किल काम सबसे पहले
सबसे मुश्किल काम सबसे पहले
करने ,टालमटोल छोड़ने और अपने सबसे अहम् काम में जुटने की आदत एक मानसिक व शारीरिक काबिलियत है .इसे बार बार दोहराने से अपने अवचेतन मन में दर्ज करा सकते है .इसे अपने जीवन का हिस्सा बना सकते है .अद्भुत जीवन जीने ,सफल कैरियर बनाने और अपने बारे में अच्छा महसूस की सबसे अच्छा तरीका है - महत्वपूर्ण काम शुरू करने व पूरा करने की आदत डालना .यदि कोई यह कर लेता है ,तो यह व्यवहार उसके लिए खुद ब खुद सहज और स्वाभाविक होता जाएगा इसका परिणाम यह होगा कि महत्वपूर्ण कामों को अधूरा छोड़ने के बजाय उन्हें पूरा करना ज्यादा आसान लगने लगेगा . 

लेखक कहता है कि किसी में भी नयी योग्यताएँ आदतें और कुशलताएँ सीखने और निखारने की लगभग असीमित क्षमता है .अतः आदमी को दोहराव और अभ्यास के जरिये तालमटोलों छोड़ने और महत्वपूर्ण कामों में जुट जाने के लिए स्वयं को प्रशिक्षित करना पड़ेगा .लेखक ने पुस्तक में २१ अध्यायों में टालमटोल छोड़ने और ज्यादा तेज़ी से काम करने के तरीके बताये गए हैं .जिनमें लेखक का कहना है कि व्यक्ति को स्पष्ट रूप से तय करना होता है कि वह क्या चाहता है .उसके पास स्पष्ट लक्ष्य होना चाहिए .लिखित लक्ष्य द्वारा हम प्रेरित होते हैं .कार्य करने की दिशा में आगे बढ़ते है .जीवन में २० प्रतिशत गतिविधियां ८० प्रतिशत परिणामों के लिए जिम्मेदार होती है .इसीलिए अपना ध्यान शीर्ष २० प्रतिशत पर ही केन्द्रित करना चाहिए .आप जो भी व्यापार करते हैं ,उसकी तीन ऐसी चीजों को पहचाने ,जो आपके ९० प्रतिशत योगदान के लिए जिम्मेदार है .महत्वपूर्ण पर ध्यान केन्द्रित करने से खाली समय प्राप्त हो जाता है ,जिससे निजी जीवन में व्यक्ति को स्पष्ट प्राथमिकता तय करनी चाहिए .अपना सबसे महत्वपूर्ण काम तुरंत करना चाहिए और उस काम को पूरा करके ही रुकना चाहिए .यही तरीका उच्च प्रदर्शन और अधिकतम व्यक्तिगत उत्पादकता की असली कुंजी है . 

ब्रायन ट्रेसी Brian Tracy ने Eat That Frog को २१ अध्यायों में बाँटा है ,जिनमें प्रमुख है - 
  • दावत की मेज़ सजा लें . 
  • हर दिन की योजना पहले से बना लें . 
  • हर चीज़ पर ८०/२० का नियम लागू करें . 
  • परिणामों पर विचार करें . 
  • खुद पर दबाव डाले . 
  • काम को टुकड़ों में बाँट लें . 


ब्रायन ट्रेसी Brian Tracy लेखक के बारे में - 

ब्रायन ट्रेसी
ब्रायन ट्रेसी
ब्रायन ट्रेसी Brian Tracy,१९४४ में जन्मे अमरीकी आत्म - सुधार वक्त व लेखक है। आपकी ७० से अधिक पुस्तकें प्रकाशित हो चुकी है ,जिनमें Earn What You’re Really Worth, Eat That Frog!, and The Psychology of Achievement आदि हैं।  आपने ब्रायन ट्रेसी इंटरनेशनल नामक एक संस्थान बनाया है जो की एक प्रक्ष्षण संस्थान है और यह २२ देशों में काम कर रहा है।  आपको दुनिया के शीर्षस्थ बुसिनेस्स स्पीकर्स में गिना जाता है। 


Sabse Mushkil Kaam Sabse Pehle Eat That Frog क्यों खरीदें - 

सबसे मुश्किल काम सबसे पहले Sabse Mushkil Kaam Sabse Pehle ब्रायन ट्रेसी जी Brian Tracy द्वारा लिखित एक अंतर्राष्ट्रीय बेस्ट सेलर बुक है .प्रस्तुत किताब आपने बताया है कि महान कामयाबी ,उपलब्धि ,सम्मान ,ओहदे और जीवन की सुखी की कुंजी क्या है .सबसे महत्वपूर्ण काम में जुट जाने की योग्यता ही व्यक्ति के जीवन में सफलता लाती है .यह पुस्तक आपको बताती है कि आप अपने कैरियर में ज्यादा तेज़ी से आगे कैसे बढ़ सकते है ,साथ ही साथ निजी जीवन को सँवारने के तरीके बताया गया है .इस किताब का उद्देश्य व्यक्ति की उतापद्कता ,प्रदर्शन और परिणामों को बढ़ाना है .पुस्तक में बताये गए २१ तरीकों को अपनाकर जीवन में सफलता पायी जा सकती है . 


Sabse Mushkil Kaam Sabse Pehle Eat That Frog कहाँ से ख़रीदे -

सबसे मुश्किल काम सबसे पहले Sabse Mushkil Kaam Sabse Pehle Eat That Frog पुस्तक अंग्रेजी भाषा में लिखी गयी है।जिसे हिंदी में मंजुल प्रकाशन द्वारा उपलब्ध कराया गया है।जिसका हिंदी अनुवाद डॉ.सुधीर दीक्षित जी द्वारा किया गया है।आप अमेज़ॉन द्वारा घर बैठे - बैठे इस पुस्तक को प्राप्त कर सकते हैं।  पुस्तक खरीदने का लिंक नीचे दिया गया है।







Keywords - 
सबसे मुश्किल काम सबसे पहले Sabse Mushkil Kaam Sabse Pehle Eat That Frog eat that frog, brian tracy, brain tracy book, book summary of eat that flog, eat that flog sarans in hindi, hindi summary of eat that flog, sabse muskil kam sabse pahle, सबसे मुसकिल काम सबसे पहले, sabse mushkil kaam sabse pehle (eat that frog) (hindi) pdf, sabse mushkil kaam sabse pehle (eat that frog) (hindi)


एक टिप्पणी भेजें

आपकी मूल्यवान टिप्पणियाँ हमें उत्साह और सबल प्रदान करती हैं, आपके विचारों और मार्गदर्शन का सदैव स्वागत है !
टिप्पणी के सामान्य नियम -
१. अपनी टिप्पणी में सभ्य भाषा का प्रयोग करें .
२. किसी की भावनाओं को आहत करने वाली टिप्पणी न करें .
३. अपनी वास्तविक राय प्रकट करें .

 
Top