0
Advertisement

अच्छा स्वास्थ्य पर निबंध 
Essay on Good Health in Hindi

यह कहना कि स्वास्थ्य ही धन है तो कोई बड़ी बात नहीं।विश्व में जो हर क्षेत्र में तीव्र गति से विकास , मौतें और बीमारियां  भी बढ़ रही है। नयी नयी बीमारियां मानव जाती को अपनी चपेट में ले रही है।  कैंसर और एड्स जैसी बीमारियाँ आतंक का पर्याय बन गयी है।विज्ञान बीमारियाँ और रोगों पर काबू पाने की सतत कोशिश कर रहा है।
स्वास्थ्य ही धन है
स्वास्थ्य ही धन है
टीबी और हैजे जैसी बीमरियोँ का इलाज ढूढ़ लिया गया  है किन्तु नयी नयी बिमारियां भी सामने आ रही हैं और इनके खिलाफ इलाज या उपचार खोजने का अभियान लगातार जारी है। इसीलिए अच्छे स्वास्थ्य  को धन संपत्ति से ज्यादा मूल्यवान समझा जाना चाहिए। 

रोकथाम इलाज से बेहतर है - 

अपनी सेहत को बनाये रखना एक ऐसी आदत है जो व्यक्ति को अपने बचपन से ही अपना लेनी चाहिए। "रोकथाम इलाज से बेहतर है" वाली कहावत को हमें अपने जीवन के प्रत्येक जीवन चरण में याद रखना चाहिए।  सही भोजन ,नियमित व्यायाम , बुरी आदतों से दूर रहना ,ये ऐसे नियम हैं जिनका पालन व्यक्ति को अपने पूरे  दौरान करना चाहिए।  इसके अलावा प्रदुषण के इन दिनों में जब वायरस या बैक्टीरिया प्रकट होकर हज़ार गुणा हो जाते हैं ,नियमित रूप से अपनी डॉक्टरी जाँच कराना भी एक और अच्छी आदत है।  

ताज़े फल और सब्जियां - 

गलत आदतों को अपना लेना बहुत आसान है जैसे गलत प्रकार के भोजन या खाद्य पदार्थों का सेवन। जंक फ़ूड ,चर्बी वाले खाद्य पदार्थ स्वादिष्ट और ललचाऊ हो सकते हैं किन्तु नियमित रूप से उन्हें खाने से स्वास्थ्य के लिए समस्या खड़ी हो सकती हैं।  ताज़े फल ,सब्जियाँ ,दूध और प्रोटीन तथा विटामिन युक्त भोजन निश्चित रूप से सही विकल्प है।  

व्यायाम की आदत - 

आज के व्यस्तता वाले दौर में नियमित व्यायाम कर पाना शायद हमारे लिए संभव नहीं है।  किन्तु यदि हम एक बार इसकी आदत बना लें तो इसे छोड़ पाना कठिन है।हमारा शरीर व्यायामों से अभ्यस्त हो जाएगा क्योंकि व्यायाम न केवल हमारे शरीर को बल्कि हमारे दिमाग को भी सकृय बनाये रखता है।  

अच्छे स्वास्थ्य का आनंद - 

नशीले पदार्थ ,शराब सेवन और धूम्रपान की आदत अच्छे स्वास्थ्य के लिए प्रबल शत्रु हैं। बेहतर होगा कि हम संगीत ,पुस्तकों और प्रकृति की सुंदरता में आनंद का अनुभव करें।  जीवन प्रकृति द्वारा बनाया गया अनमोल उपहार है अतः हम इसका आनन्द लें और अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखें।


Keywords  - 
स्वास्थ्य ही जीवन है पर निबंध स्वास्थ्य ही जीवन है par kavita स्वास्थ्य का जीवन में महत्व स्वस्थ शरीर स्वस्थ मन निबंध स्वास्थ्य और व्यायाम स्वास्थ्य और स्वच्छता स्वस्थ जीवन का महत्व स्वास्थ्य का अर्थ essay on health in hindi language essay on health is wealth for class 6 in hindi hindi essay on swasthya hi jeevan hai mera swasthya essay in hindi swasthya hi dhan hai in hindi essay on health is wealth in odia swastha jeevan in hindi

एक टिप्पणी भेजें

आपकी मूल्यवान टिप्पणियाँ हमें उत्साह और सबल प्रदान करती हैं, आपके विचारों और मार्गदर्शन का सदैव स्वागत है !
टिप्पणी के सामान्य नियम -
१. अपनी टिप्पणी में सभ्य भाषा का प्रयोग करें .
२. किसी की भावनाओं को आहत करने वाली टिप्पणी न करें .
३. अपनी वास्तविक राय प्रकट करें .

 
Top