काव्य की शोभा बढ़ाने वाले शब्दों को अलंकार कहते है। जिस प्रकार नारी के सौन्दर्य को बढ़ाने के लिए आभूषण होते है,उसी प्रकार भाषा के सौन्दर्य के उपकरणों को अलंकार कहते है। इसीलिए कहा गया है - 'भूषण बिना न सोहई -कविता ,बनिता मित्त।'
मानव समाज सौन्दर्योपासक है ,उसकी इसी प्रवृत्ति ने अलंकारों को जन्म दिया है। शरीर की सुन्दरता को बढ़ाने के लिए जिस प्रकार मनुष्य ने भिन्न -भिन्न प्रकार के आभूषण का प्रयोग किया ,उसी प्रकार उसने भाषा को सुंदर बनाने के लिए अलंकारों का सृजन किया। काव्य की शोभा बढ़ाने वाले शब्दों को अलंकार कहते है। जिस प्रकार नारी के सौन्दर्य को बढ़ाने के लिए आभूषण होते है,उसी प्रकार भाषा के सौन्दर्य के उपकरणों को अलंकार कहते है। इसीलिए कहा गया है - 'भूषण बिना न सोहई -कविता ,बनिता मित्त।'
१.शब्दालंकार २.अर्थालंकार ३.उभयालंकार
१.शब्दालंकार :- जिस अलंकार में शब्दों के प्रयोग के कारण कोई चमत्कार उपस्थित हो जाता है और उन शब्दों के स्थान पर समानार्थी दूसरे शब्दों के रख देने से वह चमत्कार समाप्त हो जाता है,वह पर शब्दालंकार माना जाता है। शब्दालंकार के प्रमुख भेद है - १.अनुप्रास २.यमक ३.शेष
१.अनुप्रास :- अनुप्रास शब्द 'अनु' तथा 'प्रास' शब्दों के योग से बना है । 'अनु' का अर्थ है :- बार- बार तथा 'प्रास' का अर्थ है - वर्ण । जहाँ स्वर की समानता के बिना भी वर्णों की बार -बार आवृत्ति होती है ,वहाँ अनुप्रास अलंकार होता है । इस अलंकार में एक ही वर्ण का बार -बार प्रयोग किया जाता है । जैसे -
जन रंजन मंजन दनुज मनुज रूप सुर भूप ।
विश्व बदर इव धृत उदर जोवत सोवत सूप । ।
विश्व बदर इव धृत उदर जोवत सोवत सूप । ।
अनुप्रास अलंकार के तीन भेद होते हैं -
१ . छेकानुप्रास - जहाँ एक या अनेक वर्णों की आवृति केवल दो बार होती हैं जैसे छेकानुप्रास कहते हैं . जैसे -
"राधा के बर बैर सुनि ,चीनी चकित सुभाय .
दास दुखी मिशरी मुरी ,सुधा रही सकुचाय . "
२. वृत्यानुप्रास - जहाँ एक या अनेक वर्णों की समता बार - बार हो वह वृत्यानुप्रास होता है . जैसे -
"तरनि - तनूजा तट तमाल तरुवर बहु छाये ."
यहाँ "त" शब्द की आवृति बार - बार होने से वृत्यानुप्रास हुआ .
३. लाटानुप्रास - जहाँ शब्द या वाक्यों की आवृति हो तथा प्रत्येक स्थान पर अर्थ भी वही पर अन्वय करने पर भिन्नता आ जाय वहाँ लाटानुप्रास होता है. जैसे -
लाली मेरे लाल की जित देख तित लाल .
लाली देखन मैं चली मैं भी हो गयी लाल .
यहाँ पर दोनों स्थानों में लाल और लाली शब्दों को देखने से एक ही प्रतीत होते हैं पर दोनों में अन्वय करने पर भिन्नता आ जाती है .
२.यमक अलंकार :- जहाँ एक ही शब्द अधिक बार प्रयुक्त हो ,लेकिन अर्थ हर बार भिन्न हो ,वहाँ यमक अलंकार होता है। उदाहरण -
कनक कनक ते सौगुनी ,मादकता अधिकाय ।
वा खाये बौराय नर ,वा पाये बौराय। ।
यहाँ कनक शब्द की दो बार आवृत्ति हुई है जिसमे एक कनक का अर्थ है - धतूरा और दूसरे का स्वर्ण है ।
३.श्लेष अलंकार :- जहाँ पर ऐसे शब्दों का प्रयोग हो ,जिनसे एक से अधिक अर्थ निलकते हो ,वहाँ पर श्लेष अलंकार होता है । जैसे -
चिरजीवो जोरी जुरे क्यों न सनेह गंभीर ।
को घटि ये वृष भानुजा ,वे हलधर के बीर। ।
यहाँ वृषभानुजा के दो अर्थ है - १.वृषभानु की पुत्री राधा २.वृषभ की अनुजा गाय । इसी प्रकार हलधर के भी दो अर्थ है - १.बलराम २.हल को धारण करने वाला बैल
अर्थालंकार
जहाँ अर्थ के माध्यम से काव्य में चमत्कार उत्पन्न होता है ,वहाँ अर्थालंकार होता है । इसके प्रमुख भेद है - १.उपमा २.रूपक ३.उत्प्रेक्षा ४.दृष्टान्त ५.संदेह ६.अतिशयोक्ति
१.उपमा अलंकार :- जहाँ दो वस्तुओं में अन्तर रहते हुए भी आकृति एवं गुण की समता दिखाई जाय ,वहाँ उपमा अलंकार होता है । उदाहरण -
सागर -सा गंभीर ह्रदय हो ,
गिरी -सा ऊँचा हो जिसका मन।
उपमा अलंकार के भेद -
उपमा के दो भेद होते हैं - १. पूर्णोपमा और लुप्तोपमा
१.पूर्णोपमा - इसमें उपमा के सभी अंग जैसे - उपमेय ,उपमान ,साधारण धर्म और औप्मय उपस्थित होते हैं ,अतः यह कहलाती हैं . जैसे - सागर सा गंभीर ह्रदय हो , गिरी - सा ऊँचा हो जिसका मन .
२.लुप्तोपमा - जहाँ उपमा के चारों अंगों में से किसी एक ,दो या तीनों का लोप लो वहाँ लुप्तोमा होती है . जैसे - कल्पना सी अतिशय कोमल . इसमें उपमेय लुप्त हैं .इसमें कल्पलता उपमान है ,अतिशय कोमल साधारण धर्म .
इसमे सागर तथा गिरी उपमान ,मन और ह्रदय उपमेय सा वाचक ,गंभीर एवं ऊँचा साधारण धर्म है।
उपमा अलंकार के भेद -
उपमा के दो भेद होते हैं - १. पूर्णोपमा और लुप्तोपमा
१.पूर्णोपमा - इसमें उपमा के सभी अंग जैसे - उपमेय ,उपमान ,साधारण धर्म और औप्मय उपस्थित होते हैं ,अतः यह कहलाती हैं . जैसे - सागर सा गंभीर ह्रदय हो , गिरी - सा ऊँचा हो जिसका मन .
२.लुप्तोपमा - जहाँ उपमा के चारों अंगों में से किसी एक ,दो या तीनों का लोप लो वहाँ लुप्तोमा होती है . जैसे - कल्पना सी अतिशय कोमल . इसमें उपमेय लुप्त हैं .इसमें कल्पलता उपमान है ,अतिशय कोमल साधारण धर्म .
२.रूपक अलंकार :- जहाँ उपमेय पर उपमान का आरोप किया जाय ,वहाँ रूपक अलंकार होता है , यानी उपमेय और उपमान में कोई अन्तर न दिखाई पड़े । उदाहरण -
बीती विभावरी जाग री।
अम्बर -पनघट में डुबों रही ,तारा -घट उषा नागरी ।'
यहाँ अम्बर में पनघट ,तारा में घट तथा उषा में नागरी का अभेद कथन है।
रूपक अलंकार के तीन भेद होते हैं -
१. सम रूपक - इसमें उपमेय एवं उपमान में समता दिखाई जाति है . जैसे
बीती विभावरी जाग री .
अम्बर - पनघट में डुबा रही ,तारघट उषा - नागरी ..
२. अधिक रूपक - जहाँ उपमेय में उपमान की तुलना में कुछ न्यूनता का ही बोध हो वहाँ रूपक होता है .
३. न्यून रूपक - इसमें उपमान की तुलना में उपमेय को न्यून दिखाया जाता है . जैसे -
जनम सिन्धु विष बन्धु पुनि ,दीन मलिन सकलंक
सिय मुख समता पावकिमि चन्द्र बापुरो रंक ..
३.उत्प्रेक्षा अलंकार :- जहाँ उपमेय को ही उपमान मान लिया जाता है यानी अप्रस्तुत को प्रस्तुत मानकर वर्णन किया जाता है। वहा उत्प्रेक्षा अलंकार होता है। यहाँ भिन्नता में अभिन्नता दिखाई जाती है। उदाहरण -
सखि सोहत गोपाल के ,उर गुंजन की माल
बाहर सोहत मनु पिये,दावानल की ज्वाल । ।
१. वस्तुप्रेक्षा - जहाँ प्रस्तुत में अप्रस्तुत की संभावना प्रकट की जाय , उसे वस्तुप्रेक्षा कहते हैं .जैसे -
२. हेतुप्रेक्षा - जहाँ अहेतु में हेतु की संभावना की जाती है अर्थात वहाँ वास्तविक कारण को छोड़कर अन्य हेतु को मान लिया जाता है .
३. फलोत्प्रेक्षा - इनमें वास्तविक फल के न होने पर भी उसी को फल मान लिया जाता है . जैसे -
बाहर सोहत मनु पिये,दावानल की ज्वाल । ।
यहाँ गूंजा की माला उपमेय में दावानल की ज्वाल उपमान के संभावना होने से उत्प्रेक्षा अलंकार है।
उत्प्रेक्षा अलंकार के तीन भेद होते हैं -
"सखि सोहत गोपाल के ,उर गुंजन की माल .
बाहर लसत मनो पिये ,दावानल की ज्वाल ."
२. हेतुप्रेक्षा - जहाँ अहेतु में हेतु की संभावना की जाती है अर्थात वहाँ वास्तविक कारण को छोड़कर अन्य हेतु को मान लिया जाता है .
३. फलोत्प्रेक्षा - इनमें वास्तविक फल के न होने पर भी उसी को फल मान लिया जाता है . जैसे -
खंजरीर नहीं लखि परत कुछ दिन साँची बात .
बाल दृगन सम हीन को करन मनो तप जात ..
४.अतिशयोक्ति अलंकार :- जहाँ पर लोक -सीमा का अतिक्रमण करके किसी विषय का वर्णन होता है । वहाँ पर अतिशयोक्ति अलंकार होता है। उदाहरण -
हनुमान की पूंछ में लगन न पायी आगि ।
सगरी लंका जल गई ,गये निसाचर भागि। ।
५.संदेह अलंकार :- जहाँ प्रस्तुत में अप्रस्तुत का संशयपूर्ण वर्णन हो ,वहाँ संदेह अलंकार होता है। जैसे -
यहाँ हनुमान की पूंछ में आग लगते ही सम्पूर्ण लंका का जल जाना तथा राक्षसों का भाग जाना आदि बातें अतिशयोक्ति रूप में कहीं गई है।
५.संदेह अलंकार :- जहाँ प्रस्तुत में अप्रस्तुत का संशयपूर्ण वर्णन हो ,वहाँ संदेह अलंकार होता है। जैसे -
'सारी बिच नारी है कि नारी बिच सारी है ।
कि सारी हीकी नारी है कि नारी हीकी सारी है । '
इस अलंकार में नारी और सारी के विषय में संशय है अतः यहाँ संदेह अलंकार है ।
६.दृष्टान्त अलंकार :- जहाँ दो सामान्य या दोनों विशेष वाक्य में बिम्ब -प्रतिबिम्ब भाव होता है ,वहाँ पर दृष्टान्त अलंकार होता है। इस अलंकार में उपमेय रूप में कहीं गई बात से मिलती -जुलती बात उपमान रूप में दूसरे वाक्य में होती है। उदाहरण :-
'एक म्यान में दो तलवारें ,
कभी नही रह सकती है ।
किसी और पर प्रेम नारियाँ,
पति का क्या सह सकती है । । '
इस अलंकार में एक म्यान दो तलवारों का रहना वैसे ही असंभव है जैसा कि एक पति का दो नारियों पर अनुरक्त रहना । अतः यहाँ बिम्ब-प्रतिबिम्ब भाव दृष्टिगत हो रहा है।
उभयालंकार
जहाँ काव्य में शब्द और अर्थ दोनों का चमत्कार एक साथ उत्पन्न होता है ,वहाँ उभयालंकार होता है । उदाहरण - 'कजरारी अंखियन में कजरारी न लखाय।'
इस अलंकार में शब्द और अर्थ दोनों है।
भ्रांतिमान अलंकार - जहाँ उपमान एवं उपमेय दोनों को एक साथ देखने पर उपमान का निश्चयात्मक भ्रम हो जाय अर्थात जहाँ एक वस्तु को देखने पर दूसरी वस्तु का भ्रम हो जाए ,वहाँ भ्रांतिमान अलंकार होता है .जैसे -
इसमें नायिका की लाल एड़ियों को देखर नाईन महावर समझकर रगड़ती है .
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पायें महावर देन को नाइन बैठी आय ।
फिरि-फिरि जानि महावरी, ऐड़ी भीड़त जाय ।
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