0
Advertisement

मेरे प्रिय अध्यापक पर निबंध 
Essay on My Favorite Teacher in Hindi Language


मेरे प्रिय अध्यापक पर निबंध Essay on My Favorite Teacher in Hindi Language मेरे प्रिय अध्यापक पर निबंध इन हिंदी - मैं महात्मा गाँधी स्मारक विद्यालय ,लखनऊ में पढ़ता हूँ .वहां अनेक अध्यापक हैं .वे अध्यापक जिन्होंने मुझे सबसे अधिक प्रभावित किया ,वे श्री रजनीश सिंह जी हैं .वे बहुत अच्छे अध्यापक हैं जो
मेरे प्रिय अध्यापक
मेरे प्रिय अध्यापक
हाईस्कूल कक्षाओं में गणित पढ़ाते हैं . 

पोशाक और आदतें - 

वे सदा अच्छे वस्त्रों में रहते हैं .गर्मियों में वे शर्ट और पेंट पहनते हैं .जाड़ों में वे भूरा ऊनी सूट पहनते हैं .वे सदा जीवन उच्च विचार में विश्वास करते हैं .वे बहुत जल्दी उठते हैं .वे प्रतिदिन घूमने जाते हैं .वे हमेशा सादा भोजन लेते हैं .उन्हें चाय का बहुत शौक है .वे दिन में कई बार चाय ले लेते हैं . 

प्रकृति व व्यक्तित्व - 

वे अच्छी प्रकृति में बहुत मृदु भाषी हैं .वे बहुत विनोदप्रिय हैं .उनका व्यक्तिव बहुत आकर्षक और मोहक है .वे बहुत चरित्रवान व्यक्ति हैं .

योग्यता और अध्यापन विधि - 

वे गणित में एम् .एम् सी. हैं .वे प्रशिचित हैं .वे हमें गणित पढ़ाते हैं .उनका पढ़ाते का ढंग बहुत प्रभावकारी और प्रशंसनीय है .उन्हें अपने विषय की पूर्ण जानकारी है .उनके पिरीयड में कोई लड़का लापरवाह नहीं होता है .यही कारण है कि प्रत्येक वर्ष उनकी कक्षा का परीक्षा परिणाम सबसे अच्छा रहता है .वे खेलकूद में भी रूचि लेते हैं .वे स्वयं क्रिकेट के बहुत अच्छे खिलाड़ी हैं . 

प्रिय अध्यापक होने का कारण - 

वास्तव में वे हमारे विद्यालय के आदर्श अध्यापक हैं .वे अपने छात्रों के प्रेरणा के महँ स्त्रोत हैं .अपने सहकर्मियों और विद्यार्थियों के प्रति उनका व्यवहार बहुत अच्छा और प्रशंनीय है .विद्यालय का प्रत्येक विद्यार्थी उनका बहुत आदर करता है .अपनी ईमानदारी, सहृदयता और कठिन परिश्रम के कारण उनका हर जगह सम्मान होता है .उन जैसे अध्यापक बहुत कम मिलते हैं .मैं उनके प्रति प्रेम ,स्नेह और आदर का भाव रखता हूँ . 


Keywords - 
मेरे प्रिय अध्यापक पर निबंध Essay on My Favourite Teacher in Hindi Language मेरे प्रिय अध्यापक मेरे प्रिय अध्यापक निबंध in sanskrit मेरे प्रिय अध्यापक पर निबंध इन हिंदी मेरे प्रिय अध्यापक निबंध इन हिंदी मेरे प्रिय अध्यापक निबंध in english मेरे प्रिय अध्यापक पर निबंध हिंदी में मेरे प्रिय अध्यापक पर कविता मेरा प्रिय विषय हिंदी


एक टिप्पणी भेजें

आपकी मूल्यवान टिप्पणियाँ हमें उत्साह और सबल प्रदान करती हैं, आपके विचारों और मार्गदर्शन का सदैव स्वागत है !
टिप्पणी के सामान्य नियम -
१. अपनी टिप्पणी में सभ्य भाषा का प्रयोग करें .
२. किसी की भावनाओं को आहत करने वाली टिप्पणी न करें .
३. अपनी वास्तविक राय प्रकट करें .

 
Top