0
Advertisement

मेरा परिवार पर निबंध 


मेरा परिवार पर निबंध मेरे परिवार में छ व्यक्ति हैं . मेरे पिता जी सरकारी अफसर हैं .मेरी माता जी एक सरकारी विद्यालय में अध्यापिका हैं .मेरी एक छोटी बहन है जो कक्षा ५ में पढ़ती है .मैं कक्षा ८ में पढ़ता हूँ .मेरे दादा जी
मेरा परिवार
मेरा परिवार
सेवानिवृत्त सेना के जवान हैं और दादी जी गृहणी हैं .मेरे परिवार में सभी सदस्य स्वस्थ हैं .हम अपने माता - पिता व दादा व दादी जी का सम्मान करते हैं और वे हमें प्यार करते हैं .हमारे परिवार में वास्तविक आनंद और शांति है .

घर की स्थिति - 

मेरा मकान एक अच्छे मोहल्ले में स्थित है .यह मुख्य बाज़ार के निकट है .रेलवे स्टेशन ,बस स्टैड ,डाकखाना और महाविद्यालय ,हमारे घर के निकट स्थित है .

इमारत - 

मेरे मकान में छः कमरे हैं .सभी बड़े और हवादार हैं .वे साफ़ सुथरे हैं .उनमें सभी आधुनिक सुविधाएँ हैं .एक ओर मैदान हैं .वहाँ फूलों के पौधों के लिए तथा सब्जी के लिए क्यारियां है .मैं कुछ घंटे अपने बगीचे में बिताता हूँ .

अन्य सुविधाएँ - 

मेरे पिता जी के पास एक मारुती कार है .हमारे घर में एयर कंडीशन भी है .हमारे घर में एक नौकर है जो हमारी खूब सेवा करता है .हमें पढ़ने के लिए बहुत से अखबार और पुस्तकें मिलती हैं .

इस प्रकार मैं कह सकता हूँ कि मेरा परिवार एक आदर्श परिवार है जो एक आदर्श घर व समाज में रहता है .



Keywords - 
मेरा परिवार निबंध in hindi मेरा परिवार पर हिंदी निबंध मेरा परिवार पर कविता मेरा परिवार पर दस वाक्य मेरा परिवार par anuched मेरा परिवार निबंध इन हिंदी मेरा परिवार पर निबंध हिंदी में मेरा परिवार पर निबंध इन हिंदी my family essay in hindi for class 7 essay on importance of family in hindi lines on family in hindi my family in hindi for class 4 mera parivar essay in hindi for class 7 essay on small family in hindi essay on joint family in hindi language

एक टिप्पणी भेजें

आपकी मूल्यवान टिप्पणियाँ हमें उत्साह और सबल प्रदान करती हैं, आपके विचारों और मार्गदर्शन का सदैव स्वागत है !
टिप्पणी के सामान्य नियम -
१. अपनी टिप्पणी में सभ्य भाषा का प्रयोग करें .
२. किसी की भावनाओं को आहत करने वाली टिप्पणी न करें .
३. अपनी वास्तविक राय प्रकट करें .

 
Top