0
Advertisement

धार्मिक स्थल की यात्रा पर निबंध



धार्मिक स्थल की यात्रा पर निबंध इस वर्ष मैं अपने माता - पिता व भाई बहनों के साथ हरिद्वार गया .हम वहां बस
हरिद्वार
हरिद्वार
द्वारा प्रातः १० बजे पहुंचे .हम एक होटल में ठहरे .हरिद्वार एक प्रसिद्ध पवित्र नगरी है जो पवित्र गंगा के किनारे स्थित है .गंगा जल शुद्ध पवित्र जल है जिसमें एक गोता सभी पापों को दूर करता है .

धार्मिक स्थल का विवरण - 

हरिद्वार नगर दूर - दूर तक प्रसिद्ध है .गंगा के पवित्र जल में डुबकी लगाने के लुए देश के विभिन्न भागों से लोग आते हैं . हरिद्वार हर की पौड़ी नामक गंगा घाट के लिए विख्यात है .यहाँ प्रतिदिन हजारों श्रद्धालु आते हैं .वे घाट सफ़ेद संगमरमर के बने हैं और एकदम साफ़ सुथरे हैं .इस पवित्र नगरी में सैकड़ों मंदिर हैं .इस नगरी का सबसे पावन मंदिर गंगा मंदिर हैं जो बीच धारा में बना हुआ है .इसे एक छोटे पुल द्वारा जोड़ा गया है .शाम को गंगा घाट पर आरती का दृश्य अत्यंत आकर्षक लगता है . 

अच्छी व्यवस्था - 

यहाँ हरिद्वार में बहुत से बाज़ार हैं .यहाँ बिजली की अच्छी व्यवस्था है .दुकानें सुन्दर ढंग से सजी हैं .यहाँ चाट और मिठाई की दुकानें की लगी होती हैं .मैंने देखा कि कुछ लोग पंडितों द्वारा पढ़ी जा रही रामायण सुन रहे थे .कुछ लोग हारमोनियम बजा रहे थे .यह सारा दृश्य परी लोक सा मालूम पड़ रहा था . 

यात्रा सुखद रही - 

मैंने पावन गंगा को श्रद्धा सुमन अर्पित किये और दो दिन वहां ख़ुशी से बिताये .इस प्रकार हमारी हरिद्वार यात्रा बहुत अच्छी रही . 


एक टिप्पणी भेजें

आपकी मूल्यवान टिप्पणियाँ हमें उत्साह और सबल प्रदान करती हैं, आपके विचारों और मार्गदर्शन का सदैव स्वागत है !
टिप्पणी के सामान्य नियम -
१. अपनी टिप्पणी में सभ्य भाषा का प्रयोग करें .
२. किसी की भावनाओं को आहत करने वाली टिप्पणी न करें .
३. अपनी वास्तविक राय प्रकट करें .

 
Top