0
Advertisement

मेरा शहर पर निबंध  
Essay on My City in Hindi


मेरा शहर पर निबंध Essay on My City in Hindi mera shehar par nibandh मेरे शहर पर निबंध essay on my city in hindi - मैं उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ जिले में रहता हूँ .यह उत्तर प्रदेश का एक छोटा शहर है .यह जौनपुर - बनारस राजमार्ग से जुड़ा हुआ है .यह इलाहाबाद से केवल ४० किलोमीटर दूरी पर है .यह एक आदर्श नगर है .
प्रतापगढ़
प्रतापगढ़

शहर की जनसंख्या - 

यह एक घना बसा हुआ नगर है .इसमें लगभग एक लाख लोग रहते हैं .यह मुख्य रूप से हिन्दू बहुल नगर है .हिन्दुओं के अतिरिक्त इसमें मुसलमान, सिख ,ईसाई व अन्य धर्मों के लोग रहते हैं .इस नगर के लोगों में बहुत एकता है और वे सब प्रकार की कठिनाईयों का सामना करने के लिए हमेशा तत्पर रहते हैं .वे बहुत ईमानदार ,परिश्रमी और अनुशासित हैं . 

शहर का मुख्य व्यवसाय - 

यहाँ के लोगों का मुख्य व्यवसाय व्यापार है .यहाँ एक बड़ी शुगर मिल है .यहाँ पर कुछ फैक्टरीयां हैं जो बोगियों के लिए धुरे और पहिये बनाती हैं .यहाँ तीन मंडियां हैं जहाँ माल का क्रय विक्रय होता है . 

विद्यालय ,कॉलेज व चिकित्सालय - 

प्रतापगढ़ शिक्षा का एक केंद्र हैं .यहाँ पर दो स्नातकोत्तर विद्यालय और चार उच्च माध्यमिक कॉलेज हैं .यहाँ एक राजकीय गर्ल्स हाई स्कूल भी हैं .नगर की इमारतें भव्य ,ऊँची और दर्शनीय हैं .इस नगर में अनेक चिकित्सालय हैं .यहाँ पर सरकारी डिस्पेंसरी भी हैं . 

शहर से बहुत प्यार - 

मेरा नगर बहुत साफ़ सुथरा हैं .मेरे कस्बे के लोग बहुत सज्जन हैं .हमें वहां सभी सुविधाएँ प्राप्त हैं .इसीलिए मैं अपने शहर प्रतापगढ़ को बहुत पसंद व प्यार करता हूँ .


एक टिप्पणी भेजें

आपकी मूल्यवान टिप्पणियाँ हमें उत्साह और सबल प्रदान करती हैं, आपके विचारों और मार्गदर्शन का सदैव स्वागत है !
टिप्पणी के सामान्य नियम -
१. अपनी टिप्पणी में सभ्य भाषा का प्रयोग करें .
२. किसी की भावनाओं को आहत करने वाली टिप्पणी न करें .
३. अपनी वास्तविक राय प्रकट करें .

 
Top