0
Advertisement

इन्दिरा प्रियदर्शिनी गाँधी 


इंदिरा गांधी पर निबंध इंदिरा गांधी पर निबंध Indira Gandhi Essay on Indira Gandhi in Hindi Indira Gandhi Jayanti Punyatithi Jeevan Parichay Biography Essay In Hindi इंदिरा गाँधी का जीवन परिचय निबंध एवम उनकी जयंती  - हमारे देश भारत में समय समय पर ऐसी नारियाँ पैदा हुई हैं ,जिन्होंने अपने अपने क्षेत्र में अनेक महत्वपूर्ण कार्य किये हैं . इसी में एक नाम है श्रीमती इंदिरा गांधी का .आजादी की लड़ाई से लेकर स्वतंत्रता के बाद के इनके कार्य ऐतिहासिक महत्व के रहे हैं .आप १६ वर्षों तक भारत की प्रधानमंत्री रही हैं . इनके नेतृत्व (leadership) में देश ने आर्थिक ,सामाजिक और राजनितिक रूप से उन्नति की .

प्रारंभिक जीवन - 

इन्दिरा प्रियदर्शिनी गाँधी का जन्म १९ नवम्बर सन १९१७ को प्रसिद्ध नेहरु परिवार में हुआ .आप जवाहर लाल
इन्दिरा प्रियदर्शिनी गाँधी
इन्दिरा प्रियदर्शिनी गाँधी
नेहरु की एकलौती संतान थी .आपकी माता कमला नेहरु एक साधारण गृहणी थी.आपको प्रारंभिक शिक्षा के लिए स्विट्ज़रलैंड भेजा गया .बाद में आपकी शिक्षा की व्यवस्था कविगुरु रवीन्द्रनाथ टैगोर के शान्ति निकेतन में की गयी .वहाँ उन्होंने गुरुदेव की छत्र छाया में भारतीय सभ्यता और संस्कृति  की गहराई से परिचित हुई .कुछ समय के लिए वे उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए इंग्लैंड भी गयी .इस कारण आपके व्यक्तिव पर पूर्व और पश्चिम का समान प्रभाव पड़ा .

प्रधानमंत्री काल - 

इन्दिरा गांधी, २१ वर्ष की आयु में ही कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण की .अब वे सक्रिय राजनीति की गहराई से जुड़ी . सन १९४२ ई .में इंदिरा का विवाह फिरोजगाँधी के साथ हुआ .राजीव और संजय उनके दो पुत्र थे .राजीव गाँधी बाद में भारत के प्रधानमंत्री बनते हैं .विवाह के बाद सन १९५५ में इंदिरा जी में इंदिरा जी कांग्रेस महासमिति की सदस्य चुनी गयी और सन १९५९ में राष्ट्रीय कांग्रेस की अध्यक्ष निर्वाचित चुनी गयी .शास्त्री जी के आकस्मिक निधन पर सन १९६६ में आप भारत की प्रथम महिला प्रधान मंत्री रहीं ,सन १९६९ में कांग्रेस का विभाजन हुई , तो किसी तरह वे प्रधानमन्त्री रहीं . किन्तु सन १९७१ के आम चुनाव में वे प्रचंड प्रधानमंत्री बनी .बाद के आम चुनाव में इमरजेंसी के कारण वे सन १९७७ में पराजित हुई .जनता पार्टी विजयी और उसकी सरकार बनी .जनता पार्टी की सरकार अधिक समय तक न चल पायी .सन १९८० के आम चुनाव में श्रीमती इंदिरा गांधी की कांग्रेस पुनः विजयी हुई और वे देश की प्रधानमन्त्री बनी . 

मुख्य कार्यक्रम - 

इंदिरा जी अपने कार्यकाल में देश के गौरव को बढाया .सन १९७१ में पाकिस्तान का विभाजन कर एक नया देश बांग्लादेश भारत से सहयोग से बना .इस घटना के बाद इंदिरा जी को विश्व राजनीति में महत्वपूर्व स्थान प्राप्त हुआ .अपने प्रधानमंत्री के काल में आपने विभिन्न कार्य जिनमें प्रमुख है - बीस सूत्री कार्यक्रम ,गरीबी  हटाओ ,बैंको का राष्ट्रीय करण, प्रिवीपर्स की समाप्ति ,रूस के साथ मैत्री सम्बन्ध आदि इनके प्रमुख कार्यक्रम थे .इतने महत्वपूर्व कार्यों के बावजूद उनके कुछ कार्यों ने उनकी आलोचना भी करवाई ,जिसमें देश में इमरजेंसी लगवाना ,नशबंदी कार्यक्रम ,न्यायपालिका और मीडिया का नियंत्रण आदि उनके कुछ विवादास्पद कार्यक्रम थे . 

एकता और उन्नति के लिए आबद्ध - 

इंदिरा गांधी पर देश की करोड़ों जनता का आगाध विश्वास था .आपके प्रधानमंत्री काल में देश ने उन्नति की . कठिन से कठिन समय में भी आपने धैर्य बनाये रखा .देश की गरीबी से आप बहुत दुखी थी और उसे दूर करने की चेष्टा में लगी रहती थी . यह देश का दुर्भाग्य था कि उनके अंगरक्षकों ने ही ३१ अक्टूबर सन १९८४ को गोली मार कर उनकी हत्या कर दी .इस घटना सारा विश्व स्तब्ध रह गया .इंदिरा जी देश की एकता और उन्नति के लिए अपना बलिदान कर दिया .भारत देश की जनता उनकी ऋणी रहेगी . 


एक टिप्पणी भेजें

आपकी मूल्यवान टिप्पणियाँ हमें उत्साह और सबल प्रदान करती हैं, आपके विचारों और मार्गदर्शन का सदैव स्वागत है !
टिप्पणी के सामान्य नियम -
१. अपनी टिप्पणी में सभ्य भाषा का प्रयोग करें .
२. किसी की भावनाओं को आहत करने वाली टिप्पणी न करें .
३. अपनी वास्तविक राय प्रकट करें .

 
Top