0
Advertisement

चेतावनी


शराब की बोतल, सिगरेट, गुटखा, जर्दा डिब्बा आदि नशिली चीजों के आवरण पर चेतावनी लिखी होती है । आपने देखा होगा ! पहले लिखा होता था सिगरेट पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है । अब लिखा होता है धूर्मपान से कैंसर होने की आशंका है । सभी भयंकर चेतावनी के बाद भी लोग न शराब पीना छोड़ते हैं और न ही धूर्मपान करना । इससे मेरा दृढ़विश्वास है कि लोगों को आत्महत्या करना पसंद है । मनोविज्ञानी इसपर और अच्छे से रोशनी डाल सकेंगे । 
   
नशा
नशा
इंसान आत्महत्या करना चाहता लेकिन सरकार उसमें बाधक बन रही है । अब सरकार इन आवरणों पर और कड़ी चेतावनी लिखने की सोच रही है । शराब की बोतल पर क्या-क्या चेतावनी लिखी जा सकती है इसका एक नमूना पेश करता हूं ।
1. शराब पीने से आपके मुंह बदबू आएगी । इस बदबू  के कारण लोग आपसे दूरी बनाकर रहेंगे । आपकी पत्नी गलफ्रेंड भी इसी कारण आपसे दूर रहेगी । 
2. शराब पीने पर हिजड़ों की तरह नाचने लगेंगे । अक्सर बारातियों को इसी तरह नाचते हुए देखा होगा आपने ।
3. शराब पीने से आप बड़बड़ाएंगे । सुननेवाला गुस्से में आपका अपना सिर फोड़ सकता है । 
4. शराब पीने के बाद आप अपनी पत्नी कईं गुप्त बातें कर सकते हैं जिसे आप राज रखना चाहते थे । इससे आपसी तनाव बढ़ने की आशंका है ।
5. शराब पीने के बाद आप अपने बास से सारी बातें शेयर कर सकते हैं । जो नहीं भी कहना चाहिए वह भी कह सकते हैं । उसके बाद क्या अंजाम होगा, यह आप जानते हैं ।
6. शराब पीने के बाद आपको लग सकता है कि आपकी पूर्व प्रेमिका अब भी आपसे प्यार करती है और आप उसे रात के तीन बजे फोन कर दें । इसके बाद उसका पति आपके खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कर सकता है । 
8. शराब पीने के बाद आपको लग सकता है आप दुनिया के सबसे सुंदर और बलवान पुरुष हैं । उसके बाद दुसरों के साथ आप लड़ाई कर सकते हैं । नतीजा यह होगा कि सुबह आप गटर में गिरे हुए मिलें ।
9. आपको कचरे का ढेर सिहांसन लगे और सुबह आप कचरे के ढेर से मिलें ।
10. शराब पीने के बाद आपके अंदर का गायक जिंदा हो जाए और आप आधी रात को चिल्ला-चिल्ला कर गाएं । इतने में गली के कुत्ते जाग जाएं और आपको काटने दौड़ाएं । 
11. शराब पीने के बाद आप खुद को मिस्टर इंडिया सोचने लगें और एेसा काम करें जो नहीं करना चाहिए । इसे तंग आकर भीड़ आपको पीटने लगे ।
12. शराब पीने के बाद आपको लगे कि लोग आपको पसंद कर रहे हैं लेकिन उसका उल्टा हो ।
13. शराब पीने के बाद आप खुद को कराटे मास्टर समझने लगे लेकिन आपके पिछवाड़े पर लात पड़े ।
14. शराब पीने के बाद आप लड़कियों से बात करना चाहें लेकिन आपके मुंह से शब्द ही न निकले । कुछ कहें भी तो एेसा कुछ निकल जाए कि जिसके लिए आपको थप्पड़ खाना पड़े । 
15. शराब पीने के बाद ब्लैक एंड वाइट  चीजें आपको रंगीन नजर आएं और रंगीन चीजें ब्लैक एंड वाइट ।


- मृणाल चटर्जी
अनुवाद- इतिश्री सिंह राठौर


मृणाल चटर्जी ओडिशा के जानेमाने लेखक और प्रसिद्ध व्यंग्यकार हैं । मृणाल ने अपने स्तम्भ 'जगते थिबा जेते दिन' ( संसार में रहने तक) से ओड़िया व्यंग्य लेखन क्षेत्र को एक मोड़ दिया । इनका एक नाटक संकलन प्रकाशित होने वाला है। 

एक टिप्पणी भेजें

आपकी मूल्यवान टिप्पणियाँ हमें उत्साह और सबल प्रदान करती हैं, आपके विचारों और मार्गदर्शन का सदैव स्वागत है !
टिप्पणी के सामान्य नियम -
१. अपनी टिप्पणी में सभ्य भाषा का प्रयोग करें .
२. किसी की भावनाओं को आहत करने वाली टिप्पणी न करें .
३. अपनी वास्तविक राय प्रकट करें .

 
Top