0
Advertisement

मेरा विद्यालय पर निबंध Mera Vidyalaya 
Essay on My School in Hindi


मेरा विद्यालय Mera Vidyalaya  My School in Hindi - मेरे  विद्यालय का  नाम महात्मा गाँधी स्मारक विद्यालय है .यह विद्यालय लखनऊ महानगर का सबसे बड़ा हिंदी माध्यम का विद्यालय है .यह विद्यालय लखनऊ का ह्रदय विकासनगर में स्थित है .हमारा विद्यालय पढ़ाई लिखाई तथा अनुशासन में अपना एक प्रमुख स्थान रखता है .यहाँ पर कक्षा १ से लेकर १२ तक पढ़ाई होती हैं . 

विद्यालय
विद्यालय 
विद्यालय का प्रांगण - 

हमारा विद्यालय खुले मैदान में बना हुआ है.इस विद्यालय की आकृति हिन्दी के अ के आकार की है .स्कूल के प्रांगण में ही महात्मा गाँधी जी की मूर्ति लगी हुई है . हमारे विद्यालय में एक बड़ा सभागार भी है . 

पढ़ाई की व्यवस्था - 

हमारे स्कूल में कुल २००० लड़के एवं १०० शिक्षक हैं . सभी अध्यापक अपने बच्चों की ही तरह हमारी देखभाल करते हैं . इनमें पढने के लिए दूर - दूर से विद्यार्थी आते हैं .हमारे विद्यालय में पढ़ाई - लिखाई की व्यवस्था बहुत ही अच्छी हैं .हमारे विद्यालय के प्रधानाचार्य  श्री राजेश सिंह जी हैं . आप एक योग्य प्रशासक  ,सफल अध्यापक एवं उदार व्यक्तित्व के व्यक्ति हैं . शिक्षक आपका बहुत सम्मान करते हैं . हमारा विद्यालय १० बजे प्रारंभ होता हैं और चार बजे छुट्टी होती है . हमारे विद्यालय में खेल की बड़ी अच्छी व्यवस्था  है . हमारे विद्यालय का परीक्षा फल आस पास के सभी विद्लाययों से अच्छा रहता हैं .

अतिरिक्त पाठयक्रम गतिविधियां - 

हमारे विद्यालय में समय - समय में साहित्यिक गोष्ठियां भी आयोजित की जाती हैं . हमारे विद्यालय के शिक्षकों में भी कई लोग कवि हैं जिनकी कवितायेँ सुनने के लिए हम छात्र वर्ग सदा लालायित रहते हैं . हमारे विद्यालय में स्काउट और एन .सी.सी.  का प्रशिक्षण भी दिया जाता हैं . जहाँ हम सभी छात्र कुशल समाज सेवी बनने की शिक्षा लेते हैं .हमारे विद्यालय में एक बड़ा पुस्तकालय भी हैं ,जहाँ हम पुस्तकें पढ़ते हैं .हमारे विद्यालय में गांधी जयंती, तुलसी जयंती, हिन्दी दिवस, बाल दिवस, स्वतंत्रता दिवस, गणतंत्र दिवस आदि मनाए जाते हैं।इन उत्सवों में पास के गणमान्य समाज सेवक ,प्रशासनिक अधिकारी व नेता मुख्य अथिति बन कर आते हैं . हमारे विद्यालय में किसी भी छात्र को शारीरिक दण्ड नहीं दिया जाता।इस प्रकार मेरे  विद्यालय  में छात्रों के सर्वांगीण विकास हेतु सतत प्रयत्न किए जाते हैं। छात्र पुस्तकालय में अच्‍छी-अच्छी पुस्तकों का अध्ययन करते हैं और लाभ लेते हैं। मेरा विद्यालय नगर में सर्वश्रेष्ठ विद्यालय है। मुझे उस पर गर्व है।विद्यालय में छात्रों के खेलने के लिए लम्बा चौड़ा मैदान है ।खेलने के लिए सभी प्रकार की सामग्री यहाँ रहती है ।

उपसंहार - 

अच्छे विद्यालय में ही कुशल एवं योग्य विद्यार्थी बनते हैं . हामरे विद्यालय में अनेक समाज सेवियों ,राजनीतियों एवं सुयोग्य शिक्षक को देकर कीर्तिमान स्थापित किया हैं . देश को हमारे विद्यालय महात्मा गाँधी स्मारक पर गर्व हैं .


Keywords - 
मेरा विद्यालय पर निबंध Essay on My School in Hindi मेरा विद्यालय स्वच्छ विद्यालय मेरा विद्यालय मेरी शिक्षा मेरा विद्यालय पर कविता मेरा विद्यालय संस्कृत निबंध मेरा विद्यालय पर 10 लाइन मेरा विद्यालय मेरी शिक्षा कहानी मेरा विद्यालय मेरी शिक्षा पर निबंध आदर्श विद्यालय पर निबंध

एक टिप्पणी भेजें

आपकी मूल्यवान टिप्पणियाँ हमें उत्साह और सबल प्रदान करती हैं, आपके विचारों और मार्गदर्शन का सदैव स्वागत है !
टिप्पणी के सामान्य नियम -
१. अपनी टिप्पणी में सभ्य भाषा का प्रयोग करें .
२. किसी की भावनाओं को आहत करने वाली टिप्पणी न करें .
३. अपनी वास्तविक राय प्रकट करें .

 
Top