2
Advertisement

मेरी दिनचर्या
My Daily Routine in Hindi

मैं एक विद्यार्थी हूँ और मेरी दिनचर्या कुछ लोगों को अनाकर्षक लग सकती है।किन्तु नहीं ,मेरा मानना है कि मेरा दैनिक जीवन आनंद ,घटनाओं और उत्तेजना से परिपूर्ण है।मैं जीवन की दहलीज़ पर हूँ और हर दिन मेरे लिए नए रोमांच का दिन होता है।मैं नयी - नयी चीज़ें सीखता हूँ ,नए नए अनुभव प्राप्त करता हूँ जो मेरे दैनिक जीवन को इतना रोचक बनाते हैं कि उस पर निबंध लिखा  जा सके।  

दिन की शुरुआत - 

दिनचर्या
दिनचर्या
मेरे दिन की शुरुआत मेरे परिवार के साथ होती है।मेरे माता -पिता अनेकों प्रीतिकर तरीकों से मेरे प्रति अपना प्यार जताने से कभी नहीं चूकते। मेरे टिफिन बॉक्स खाने के लिए नयी नयी चीज़ें ,रख ,मैंने अपना पसंदीदा खेल जो खेला हो उसके बारे में मुझसे जानकारी लेना ऐसे ही कुछ उदाहरा हैं जो सिद्ध करते हैं कि वे मेरा ख्याल रखते हैं। मेरे भाई तो हर रोज़ सुबह नाश्ते के समय नए नए चुटकुले सुनाता रहता है।  

विद्यालय जाना - 

विद्यालय जाने की बस यात्रा नहीं काम मज़ेदार नहीं होती है।  हम अपने मित्रों को इतनी ख़ुशी के साथ अभिवादन करते हैं मानों हम बर्षों बाद एक दुसरे से मिल रहे हों जबकि सच्चाई यह होती कि पिछले दिन की शाम तक तो हम साथ रहे थे।  हमारे पास कहने सुनने के लिए इतनी बातें होती हैं कि समय हमेशा ही काम पड़ जाता है। ज्योंही हम स्कूल के दरवाज़े से अंदर प्रवेश करते हैं ,घंटी बज उठती है और कक्षाएँ शुरू हो जाती है।  

विद्यालय की कक्षाएँ - 

सुबह के सत्र में सबसे पहले गणित की कक्षा होती है ,उसके बाद अंग्रेजी और विज्ञान की कक्षाएँ होती है।बातें करने के लिए बहुत काम समय होता है क्योंकि कई प्रश्नों पाठों ,निबंधों और प्रयोगों को पूरा करना पड़ता होता है।  जब ब्रेक की घंटी बजती है तो हम राहत की साँस लेते हैं। हम यह कामना करते हुए पुनः अपनी अपनी कक्षाओं में लौटते हैं कि काश ! ब्रेक का समय कुछ और ज्यादा रहता।  

दोपहर के बाद की कक्षाएँ आनंददायी होती हैं। दिन के अंत में खेलों का पीरियड होता है जिसकी हम आतुरता से प्रतीक्षा करते हैं।  इसमें अक्सर शारीरिक व्यायाम और प्रशिक्षण पर जोर रहता है किन्तु यदि शारीरिक प्रशिक्षक अच्छे मूड में हो तो वे हमें फूटबाल मैच खेलने की अनुमति दे देते हैं।  

क्रिकेट खेलना - 

मेरे दिन का सबसे महत्वपूर्ण समय शाम का होता है जब मैं अपने दोस्त के साथ क्रिकेट खेलने के लिए पड़ोस के मैदान में जाता हूँ।  मैं इससे कभी नहीं चूकता चाहे भले ही अगले दिन मेरी परीक्षा हो।  मैं टीबी देखना छोड़ सकता हूँ किन्तु क्रिकेट खेलना नहीं छोड़ सकता हूँ।  

होमवर्क पूरा करना - 

दिन का अंत पढ़ाई से होता है।पढ़ाई से बचने का कोई मार्ग नहीं है क्योंकि होमवर्क पूरा न करने का अर्थ है अगले दिन दंड मिलना।  ऐसा नहीं है कि मुझे पढ़ाई में आनंद नहीं आता है।  मैं अपने पाठ तैयार करने में भी आनंद का अनुभव करता हूँ।  


Keywords - 
hamari dincharya essay on my daily routine in hindi language meri dincharya nibandh din charya in hindi vyavasthit dincharya ki upyogita in hindi essay on vyavasthit dincharya ki upyogita in hindi vyavasthit dincharya ki upyogita par nibandh vyavasthit dincharya ki upyogita 600 वर्ड्स दिनचर्या के बारे मेरी दैनिक दिनचर्या in sanskrit दिनचर्या की उपयोगिता व्यवस्थित दिनचर्या ki upyogita व्यवस्थित दिनचर्या की उपयोगिता एस्से इन हिंदी दैनिक जीवन में दिनचर्या का महत्व व्यवस्थित दिनचर्या की उपयोगिता निबंध व्यवस्थित दिनचर्या की उपयोगिता इन हिंदी

एक टिप्पणी भेजें

आपकी मूल्यवान टिप्पणियाँ हमें उत्साह और सबल प्रदान करती हैं, आपके विचारों और मार्गदर्शन का सदैव स्वागत है !
टिप्पणी के सामान्य नियम -
१. अपनी टिप्पणी में सभ्य भाषा का प्रयोग करें .
२. किसी की भावनाओं को आहत करने वाली टिप्पणी न करें .
३. अपनी वास्तविक राय प्रकट करें .

 
Top