1
Advertisement

चिड़ियाघर की सैर
Visit to A Zoo in Hindi 


पिछले दिनों जब मेरे स्कूल में सर्दी की छुट्टियाँ हुई तो मैं और मेरे छोटे भाई से पिता जी के साथ कोल्कता का नयी दिल्ली का चिड़ियाघर देखने की योजना बनायीं . पिता जी ने बताया कि चिड़ियाघर में हर प्रकार के जीव जो की  जल ,थल और वायु में रहने वाली प्राणी यहाँ देखने को मिल जाते हैं .अतः इससे मुझे यह जानने और देखने का अवसर मिला कि चिड़ियाघर में जानवरों की सही तरीके से देखभाल की जा रही हैं अथवा नहीं . 

जानवर और पक्षी

चिड़ियाघर में अनेक प्रकार के जानवर और पक्षी दिखाई देते हैं .इस बार मैंने एक खुले क्षेत्र में जो चारों ओर तारों
 Zoo in Hindi
की बाड़ से घिर हुआ था ,वहाँ नेक नए पक्षी दिखाई दिए . वहाँ बड़े अकार के तोते भी थे जिनकी चोंचे बड़ी और लाल रंग की थी . वे अपनी कभी न रुकने वाली चहचाहट के साथ खूब शोरगुल मचा रहे थे . वहाँ अनेक रंगों वाले दूसरे पक्षी भी थे जो धीमे स्वर में चहचाहा रहे थे .एक पिंजरे में हमने बड़े अकार के उल्लू देखे जो अपनी गेंद जैसी बड़ी आँखों से हमारी ओर घूर रहे थे . 
बाघों को गुफा जैसे क्षेत्र में रखा गया था जो प्राकृतिक वास की तरह लग रहा था .मैंने बाघ के छोटे बच्चों को अपनी बाघिन माँ के इर्द -गिर्द खेलते हुए देखा जो गहरी नींद में सो रही थी . पेड़ों से घिरे एक क्षेत्र में हमने बंदरों को उधम -चौकड़ी करते देखा . वे एक दूसरे दूसरे की पीठें खुजला रहे थे ,खूब जोर - जोर से चीख रहे थे और एक दाल से दूसरी दाल पर कूद रहे थे . वे बहुत व्यस्त लग रहे थे और मेहमानों को बड़ी रूचि के साथ देख रहे थे .

दिलचस्प जानवर

चिड़ियाघर का सबसे दिलचस्प जानवर ऊद- बिलाव था जो एक बड़े तालाब में तैर रहा था .वहाँ दरियाई घोडा भी था किन्तु वह सुस्त पड़ा था .ऊद - बिलाव तैर रहा था और उसके बच्चे उसकी गतिविधि का अनुकरण कर रहे थे .

ज्ञानवर्धक सैर 

चिड़ियाघर से बहार आने से पहले हमने वहाँ ड्यूटी पर तैनात एक चौकीदार से भी बात की .चिड़ियाघर साफ़ -सुथरा था और एक आस -पास का परिवेश प्राकृतिक लग रहा था .जानवरों को भी अच्छा भोजन दिया जा रहा था .इस तरह मेरा और मेरे भाई का चिड़ियाघर देखना बहुत ही ज्ञानवर्धक रहा .मुझे अनेक पशु -पक्षियों का ज्ञान हो गया और जंगली जानवरों ने मेरे विज्ञान के ज्ञान में उन्नंती की .मुझे चिड़ियाघर में बहुत आनंद आया .हमने वहाँ खूब उछाल - कूद और मौजमस्ती की .इस तरह चिड़ियाघर की सैर हमारे लिए हमेशा यादगार बनी रहेगी .


Keywords - 
about zoo park in hindi
essay on zoo for class 2 in hindi
essay on zoo in hindi for class 3
chidiya par nibandh in hindi
write five sentences about zoo in hindi
essay on visit to a zoo in hindi for class 3
chidiya ghar ki sair par anuched
chidiya ghar ki sair nibandh

एक टिप्पणी भेजें

  1. आजकल चिड़ियाघर में भी सारे जानवर देखने को नहीं मिलते.

    उत्तर देंहटाएं

आपकी मूल्यवान टिप्पणियाँ हमें उत्साह और सबल प्रदान करती हैं, आपके विचारों और मार्गदर्शन का सदैव स्वागत है !
टिप्पणी के सामान्य नियम -
१. अपनी टिप्पणी में सभ्य भाषा का प्रयोग करें .
२. किसी की भावनाओं को आहत करने वाली टिप्पणी न करें .
३. अपनी वास्तविक राय प्रकट करें .

 
Top