1
Advertisement

विद्यालय का वार्षिकोत्सव 
Essay on School Annual Function in Hindi 

विद्यालय को वर्ष भर की उन्नति एवं अवनति का लेखा - जोखा करने ,विद्यार्थियों का उत्साह  बढ़ाने एवं अभिभावकों के विद्यालय के पार्टी अभिरुचि जगाने के लिए वार्षिकोत्सव मनाना आवश्यक है। यह उत्सव वर्ष के किसी भी महीने में मनाया जाता है। हमारे विद्यालय में यह उत्सव २९ जनवरी  को मनाया गया।

तैयारियाँ - 

school annual day
वार्षिकोत्सव की तिथि निश्चित होते ही शिक्षकों एवं विद्यार्थियों में उत्साह की लहर फ़ैल गयी।  विद्यार्थियों एवं शिक्षकों  की बैठक में कार्यक्रम की रूप रेखा तैयार फ़ैल गयी।कार्य विभाजन हो जाने से सभी अपने - अपने काम में लग गए।  एक महीने पहले से ही तैयारियाँ होने लगी। वार्षिकोत्सव के दिन विद्यालय को झंडिओं एवं पताकाओं से खूब सजाया गया था।

स्वागत सत्कार - 

प्रवेश द्वार पर बालचर एवं एन.सी. सी के छात्र  अपनी भेष - भूषा में तैयार खड़े थे। पंडाल में चारों तरफ जिम्मेदार विद्यार्थी शांति बनाये हुए थे।  सभापति के आगमन की सुचना मिलते ही प्रधानाचार्य स्वागत किया। विद्यालय में एन .सी .सी. के छात्रों की परेड़ में सलामी लेने के बाद पंडाल की कार्यवाही शुरू हुई।

प्रधानाचार्य द्वारा विवरण - 

प्रधानाचार्य जी ने विद्यालय का इतिहास  बतलाते हुए अपनी कठिनाइयों से अध्यक्ष एवं सरकार का ध्यान आकर्षित करने का अनुरोध किया एवं सरकार से अधिक सहायता की माँग  की।  

पारितोषिक विवरण -

प्रधानाचार्य जी के बाद विद्यालय का पुरस्कार वितरण का काम शुरू हुआ। खेद - कूद में प्रथम आने के साथ - साथ कक्षाओं में प्रथम ,द्वितीय आने वाले विद्यार्थियों  को भी पुरस्कार बाँटा  गया।  

सभापति का भाषण - 

पुरस्कार वितरण के बाद अध्यक्ष महोदय का भाषण प्रारम्भ हुआ।  अध्यक्ष महोदय ने प्रधानाचार्य ,शिक्षकवृन्द एवं विद्यार्थियों की भूरि  - भूरि  प्रशंसा की एवं छात्रों को और अधिक अनुशाषित रहने की सलाह दी।  

उत्सव की समाप्ति - 

अध्यक्ष भाषण के बाद प्रधानाचार्य ने सभापति एवं अतिथियों को धन्यवाद दिया।  


उपसंहार - 

वार्षिकोत्सव वर्ष में एक ही बार ही होता है,किन्तु उसका प्रभाव विद्यार्थियों पर वर्ष भर रहता है।  पारितोषिक प्राप्त करने के लिए सभी विद्यार्थी साल भर परिश्रम करते हैं। अनुशासन में रहने की चेष्टा करते हैं।वार्षिकोत्सव सहयोग देने से सामूहिक रूप से कार्य करने की भावना आती है तथा अच्छे नागरिक बनने की शिक्षा मिलती है।


Keywords -
annual day function speech in hindi
varshik utsav essay in hindi
essay on annual function of our school
school annual day report in hindi
report on annual day celebration in hindi
principal speech on annual day function in hindi
वार्षिकोत्सव समारोह
विद्यालय का वार्षिकोत्सव पर पत्र
स्कूल वार्षिकोत्सव
विद्यालय के वार्षिकोत्सव पर पत्र
वार्षिकोत्सव पर प्रतिवेदन
विद्यालय के वार्षिक उत्सव
मेरे विद्यालय का वार्षिक उत्सव
वार्षिक उत्सव पर निबंध

एक टिप्पणी भेजें

आपकी मूल्यवान टिप्पणियाँ हमें उत्साह और सबल प्रदान करती हैं, आपके विचारों और मार्गदर्शन का सदैव स्वागत है !
टिप्पणी के सामान्य नियम -
१. अपनी टिप्पणी में सभ्य भाषा का प्रयोग करें .
२. किसी की भावनाओं को आहत करने वाली टिप्पणी न करें .
३. अपनी वास्तविक राय प्रकट करें .

 
Top