0
Advertisement

विज्ञान का युग

आधुनिक युग को विज्ञान का युग कहा जाता है . आज के जीवन में विज्ञान ने हर क्षेत्र में अद्भुत क्रांति उत्पन्न कर राखी है . इसने हमारे जीवन को संभव व सरल बना दिया है . 

मानव की सुख सुविधा  के साधन 

विज्ञान का युग
विज्ञान ने मानव की सुख सुविधा के अनेक साधन जुटाएँ हैं . टेलीफोन ,टेलेविज़न ,सिनेमा ,वायुयान ,टेलीप्रिंटर आदि विज्ञान के ही अविष्कार हैं . विद्युत् के अविष्कार ने मनुष्य के जीवन को ही बदल दिया है . गर्मी के दिनों में कूलर ,एयर कंडीशनर है तो सर्दी के दिनों में हीटर आदि से गर्मी का अनुभव किया जा सकता है . यह विज्ञान का ही चमत्कार है कि हम - आप मशीनों द्वारा हर काम को सरलता व शीघ्रता से कर सकते हैं . 

विज्ञान की उपलब्धियाँ

विज्ञान ने पृथ्वी  के गर्भ एवं अन्तरिक्ष के रहस्यों को उजागर किया है . घर की रसोई से लेकर चंद्रमा तक विज्ञान का साम्राज्य है . विज्ञान ने हमें मनोरंजन के भी साधन उपलब्ध कराये हैं . टीवी ,विडियो ,रेडियो आदि के द्वारा हम देश -विदेश के समाचार आदि जान सकते हैं . शिक्षा तथा चिकित्सा के क्षेत्र में भी विज्ञान की उपलब्धियाँ कुछ कम नहीं है .विज्ञान अब मृत्यु पर भी विजय प्राप्त करने के लिए प्रयत्नशील है . विज्ञान ने समय को अपने वश में कर लिया है . कुछ ही समय में हम मीलों की दूरी तय कर कहीं - से कहीं पहुँच सकते हैं . 

अभिशाप भी है

यह सच है कि जहाँ फूल है ,वहां काँटे भी होते हैं . विज्ञान यदि वरदान है तो अभिशाप भी है . विज्ञान की भीषणता अस्त्र -शस्त्र से समूची मानवता का भविष्य अंधकारमय हो गया है . परमाणु बम तथा अनेक घातक शास्त्रों के कारण विश्व -शांति खतरे में पड़ गयी है . 

उपसंहार

लेकिन इसका अर्थ यह नहीं कि विज्ञान को त्याग दिया जाय . आज के वैज्ञानिकों का कर्तव्य है कि वे विज्ञान का उपयोग मानव -कल्याण के लिए करें . यदि विज्ञान का उपयोग मानव कल्याण के लिए किया जाय ,तो यह पृथ्वी स्वर्ग बन सकती है . 

एक टिप्पणी भेजें

आपकी मूल्यवान टिप्पणियाँ हमें उत्साह और सबल प्रदान करती हैं, आपके विचारों और मार्गदर्शन का सदैव स्वागत है !
टिप्पणी के सामान्य नियम -
१. अपनी टिप्पणी में सभ्य भाषा का प्रयोग करें .
२. किसी की भावनाओं को आहत करने वाली टिप्पणी न करें .
३. अपनी वास्तविक राय प्रकट करें .

 
Top