1
Advertisement

कंप्यूटर का उपयोग
Essay on Computer in Hindi

वर्तमान युग कंप्यूटर युग है . यदि भारतवर्ष का नज़र दौड़ाकर देखें तो हम पाएँगे कि आज जीवन के लगभग सभी क्षेत्रों में कंप्यूटर का प्रवेश हो गया है . बैंक ,रेलवे स्टेशन ,हवाई अड्डा ,डाकखाने ,बड़े - बड़े उद्योग ,कारखाने ,व्यवसाय ,हिसाब - किताब ,रुपये गिनने कि मशीनें तक कंप्यूटरकृत हो गयी हैं . अब भी यह कंप्यूटर का प्रारंभिक प्रयोग है . आने वाला समय इसके विस्तृत फैलाव का संकेत दे रहा है .

कंप्यूटर की उपयोगिता -

कंप्यूटर
कंप्यूटर 
आज मनुष्य जीवन जटिल हो गया है . सांसारिक गतिविधियों ,परिवहन और संचार उपकरणों आदि का अत्यधिक विस्तार हो रहा है . आज व्यक्ति के संपर्क बढ़ रहे है ,व्यापार बढ़ रहे हैं ,गतिविधियों बढ़ रही हैं , आकांक्षा बढ़ रही हैं ,साधन बढ़ रहे हैं . परिणामस्वरूप सब जगह भागदौड़ और आपाधापी चल रही है .

शिक्षा में कंप्यूटर का महत्व -

 इस पागल गति को सुव्यवस्था देने की समस्या आज की प्रमुख समस्या है . कंप्यूटर एक ऐसी स्वचालित प्रणाली है ,जो कैसी भी अव्यवस्था को व्यवस्था में बदल सकती है . हड़बड़ी में होने वाली मानवीय भूलों के लिए कंप्यूटर रामबाण औषधि है . क्रिकेट के मैदान में अम्पायर की निर्णायक - भूमिका हो या लाखों - करोंड़ों - अरबों की लंबी - लंबी गणनाएँ ,कंप्यूटर पलक झपकते ही आपकी समस्या हल कर सकता है . पहले इन कामों की सहायता से काफी सुविधा हो गयी है .

कार्यालय तथा इन्टरनेट में सहायक - 

कंप्यूटर ने फाइलों की आवश्यकता कम कर दी है . कार्यालय की साड़ी गतिविधियां फ्लोपी में बंद हो जाती हैं . इसीलिए फाइलों के स्टोरों की जरुरत अब नहीं रही . अब समाचार -पत्र भी इन्टरनेट के माध्यम से पढ़ने की व्यवस्था हो गयी है . विश्व के किसी कोनों में छपी - पुस्तक ,फिल्म ,घटना की जानकारी इन्टरनेट पर ही उपलब्ध है . एक समय था ,जब कहते थे कि विज्ञान ने संसार को कुटुंब बना दिया है . कंप्यूटर ने तो माओं उस कुटुंब को आपके कमरे में उपलब्ध करा दिया है .

नवीतम उपकरणों में उपयोगिता - 

आज टेलीफोन ,रेल ,फ्रीज़ ,वाशिंग मशीन आदि उपकरणों के बिना नागरिक जीवन जीना कठिन हो गया है . इन सबके निर्माण या संचालन में कंप्यूटर का योगदान महत्वपूर्ण है . रक्षा - उपकरणों ,हजारों मील की दूरी पर सटीक निशाना बाधने ,सूक्ष्म से सूक्ष्म वस्तुओं को खोजने में कंप्यूटर का अपना महत्व है . आज कंप्यूटर ने मानव - जीवन को सुविधा ,सरलता ,सुव्यवस्था और सटीकता प्रदान की है . अतः इसका महत्व बहुत अधिक है . 

एक टिप्पणी भेजें

आपकी मूल्यवान टिप्पणियाँ हमें उत्साह और सबल प्रदान करती हैं, आपके विचारों और मार्गदर्शन का सदैव स्वागत है !
टिप्पणी के सामान्य नियम -
१. अपनी टिप्पणी में सभ्य भाषा का प्रयोग करें .
२. किसी की भावनाओं को आहत करने वाली टिप्पणी न करें .
३. अपनी वास्तविक राय प्रकट करें .

 
Top