3
Advertisement

कंप्यूटर का उपयोग
Essay on Computer in Hindi

वर्तमान युग कंप्यूटर युग है . यदि भारतवर्ष का नज़र दौड़ाकर देखें तो हम पाएँगे कि आज जीवन के लगभग सभी क्षेत्रों में कंप्यूटर का प्रवेश हो गया है . बैंक ,रेलवे स्टेशन ,हवाई अड्डा ,डाकखाने ,बड़े - बड़े उद्योग ,कारखाने ,व्यवसाय ,हिसाब - किताब ,रुपये गिनने कि मशीनें तक कंप्यूटरकृत हो गयी हैं . अब भी यह कंप्यूटर का प्रारंभिक प्रयोग है . आने वाला समय इसके विस्तृत फैलाव का संकेत दे रहा है .

कंप्यूटर की उपयोगिता -

कंप्यूटर
कंप्यूटर 
आज मनुष्य जीवन जटिल हो गया है . सांसारिक गतिविधियों ,परिवहन और संचार उपकरणों आदि का अत्यधिक विस्तार हो रहा है . आज व्यक्ति के संपर्क बढ़ रहे है ,व्यापार बढ़ रहे हैं ,गतिविधियों बढ़ रही हैं , आकांक्षा बढ़ रही हैं ,साधन बढ़ रहे हैं . परिणामस्वरूप सब जगह भागदौड़ और आपाधापी चल रही है .

शिक्षा में कंप्यूटर का महत्व -

 इस पागल गति को सुव्यवस्था देने की समस्या आज की प्रमुख समस्या है . कंप्यूटर एक ऐसी स्वचालित प्रणाली है ,जो कैसी भी अव्यवस्था को व्यवस्था में बदल सकती है . हड़बड़ी में होने वाली मानवीय भूलों के लिए कंप्यूटर रामबाण औषधि है . क्रिकेट के मैदान में अम्पायर की निर्णायक - भूमिका हो या लाखों - करोंड़ों - अरबों की लंबी - लंबी गणनाएँ ,कंप्यूटर पलक झपकते ही आपकी समस्या हल कर सकता है . पहले इन कामों की सहायता से काफी सुविधा हो गयी है .

कार्यालय तथा इन्टरनेट में सहायक - 

कंप्यूटर ने फाइलों की आवश्यकता कम कर दी है . कार्यालय की साड़ी गतिविधियां फ्लोपी में बंद हो जाती हैं . इसीलिए फाइलों के स्टोरों की जरुरत अब नहीं रही . अब समाचार -पत्र भी इन्टरनेट के माध्यम से पढ़ने की व्यवस्था हो गयी है . विश्व के किसी कोनों में छपी - पुस्तक ,फिल्म ,घटना की जानकारी इन्टरनेट पर ही उपलब्ध है . एक समय था ,जब कहते थे कि विज्ञान ने संसार को कुटुंब बना दिया है . कंप्यूटर ने तो माओं उस कुटुंब को आपके कमरे में उपलब्ध करा दिया है .

नवीतम उपकरणों में उपयोगिता - 

आज टेलीफोन ,रेल ,फ्रीज़ ,वाशिंग मशीन आदि उपकरणों के बिना नागरिक जीवन जीना कठिन हो गया है . इन सबके निर्माण या संचालन में कंप्यूटर का योगदान महत्वपूर्ण है . रक्षा - उपकरणों ,हजारों मील की दूरी पर सटीक निशाना बाधने ,सूक्ष्म से सूक्ष्म वस्तुओं को खोजने में कंप्यूटर का अपना महत्व है . आज कंप्यूटर ने मानव - जीवन को सुविधा ,सरलता ,सुव्यवस्था और सटीकता प्रदान की है . अतः इसका महत्व बहुत अधिक है . 

एक टिप्पणी भेजें

  1. computer ki pahachan kisi ko alag se karane ki jarurat nahi hain, nice post

    उत्तर देंहटाएं
  2. कम्प्यूटर विज्ञान संगणन और उसके उपयोग की ओर वैज्ञानिक और व्यवहारिक दृष्टिकोण है। यह जानकारी के पहुँच, सम्प्रेषण, संचय, प्रसंस्करण, प्रतिनिधित्व और अर्जन हेतु उपयोग में लाये जाने वाले व्यवस्थित प्रक्रियाओं (या कलन विधियों) के मशीनीकरण, अभिव्यक्ति, संरचना, और साध्यता का व्यवस्थित अध्ययन है।

    उत्तर देंहटाएं

आपकी मूल्यवान टिप्पणियाँ हमें उत्साह और सबल प्रदान करती हैं, आपके विचारों और मार्गदर्शन का सदैव स्वागत है !
टिप्पणी के सामान्य नियम -
१. अपनी टिप्पणी में सभ्य भाषा का प्रयोग करें .
२. किसी की भावनाओं को आहत करने वाली टिप्पणी न करें .
३. अपनी वास्तविक राय प्रकट करें .

 
Top