1
Advertisement
महात्मा गांधी 
वह देश सदा ही धन्य है , वह माता सदा निहाल .
जिस भाग्यवती के गोद में , गाँधी जैसा लाल ..
गांधीजी आधुनिक युग के सबसे महान , सबसे बड़े नेता एवं युगपुरुष थे .
जन्म एवं परिचय :
गाँधी जी का जन्म २ ऑक्टोबर १८६९ ई . में काठियावाड़ प्रदेश के पोरबंदर (सुदामापुरी ) नामक स्थान में हुआ था . इनके पिता का नाम श्री कर्मचंद गाँधी एवं माता का नाम श्रीमती पुतलीबाई गाँधी था . इनके पिता कर्मचंद राजकोट के दीवान थे .
बाल्य काल एवं शिक्षा :-
महात्मा गाँधी
गाँधी जी की प्रारंभिक शिक्षा पोरबंदर में हुई . बाद में वे राजकोट के उच्च अंग्रेजी विद्यालय में भर्ती किये गए . सन १८८३ में आप मेट्रिक पास किये और इसी वर्ष वे बैरिस्टरी पढ़ने विलायत गए . इनका जीवन बचपन से ही सादा था .
विवाह :
इनका विवाह बाल्यकाल में १३ वर्ष की अवस्था में हो गया . इनकी पत्नी का नाम कस्तूरबा गाँधी था . ये बड़ी ही समाज सेविका एवं धर्मपरायण पत्नी थी .
कर्म - जीवन :
बैरिस्टरी पास करने के बाद आपने बम्बई में वकालत प्रारंभ किया . आप एक मुक़दमे के सिलसिले में दक्षिण अफ्रीका गए . वहाँ भारतीयों के ऊपर किये गए अत्याचारों को देखकर द्रवित हो गए . इन्होने सत्याग्रह द्वारा अंग्रेजों के अत्याचार को दूर करने का बीड़ा उठाया . यही इनकी ख्याति की पहली सीढ़ी थी . स्वदेश लौटने पर सन १९२२ ई . में आप असहयोग आन्दोलन में लग गए . देश के उद्धार के लिए आपको कई बार जेल जाना पड़ा . इन्होने पुरे देश में घूम - घूम कर देश वासियों में स्वतंत्रता की भावना जगाई . अंग्रेज महात्मा गाँधी के आन्दोलन के सामने झुक गए और १५ अगस्त १९४७ को उनका स्वाधीनता का स्वप्न साकार हो गया .
मृत्यु :
देशवासियों का अमर मसीहा राम - राज्य की कल्पना साकार करना चाहता था . इसी बीच नाथू राम गोडसे नामक विभ्रांत नव युवक ने ३० जनवरी सन १९४८ को इन्हें अपनी गोली का शिकार बना दिया . आत्मा - परमात्मा में विलीन हो गयी . देश बापू के लिए कराह उठा . यद्यपि बापू आज हमारे बीच नहीं हैं , परन्तु उनका आदर्श हमें सदैव प्रेरणा देता रहेगा .

एक टिप्पणी भेजें

आपकी मूल्यवान टिप्पणियाँ हमें उत्साह और सबल प्रदान करती हैं, आपके विचारों और मार्गदर्शन का सदैव स्वागत है !
टिप्पणी के सामान्य नियम -
१. अपनी टिप्पणी में सभ्य भाषा का प्रयोग करें .
२. किसी की भावनाओं को आहत करने वाली टिप्पणी न करें .
३. अपनी वास्तविक राय प्रकट करें .

 
Top