1
Advertisement
मानक हिंदी शब्द
हिंदी के मानक स्वरुप की आवश्यकता हमेशा रहती है . इसके द्वारा ही शब्दों को हम सही रूप में प्रयोग कर पाते हैं . इसी बात को देखते हुए , हिंदीकुंज में आदित्य भांगी जी द्वारा "मानक हिंदी शब्द सूची" प्रस्तुत की जा रही है . इसके द्वारा हम आमजीवन में प्रयोग होने वाले , शब्दों को उनके शुद्ध मानक रूप में जान पायेंगे व सही हिंदी का प्रयोग करना सीखेंगे .आदित्य जी के शब्दों में -
"हिंदी के लेखन - विधान की जैसी प्रकृति है , उसमे दरअसल वर्तनी की समस्या पैदा नहीं होनी चाहिए थी ,
परन्तु संसार की सबसे वैज्ञानिक लिपि देवनागरी में लिखी जाने वाली हिंदी भाषा भी वर्तनी की समस्या की शिकार हुई।  रोजमर्रा के लेखन में प्रयोग होने वाले शब्द और उनके शुद्ध मानक रूप  तथा अशुद्ध रूप इस प्रकल्प में दिए गए हैं।  साथ ही एक से सौ तक संख्यावाचक शब्दों का मानक रूप , क्रमवाचक संख्याएँ , भिन्न सूचक तथा मानक हिंदी वर्णमाला को भी शामिल किया गया है।  यह कोई शब्दकोष नहीं , सिर्फ आम लेखन में प्रयोग होने वाले शब्द जिन पर कई लोग अटक जाते हैं , ऐसे शब्दों को इसमें स्थान दिया गया है।"


एक टिप्पणी भेजें

  1. आपकी इस पोस्ट को आज की बुलेटिन ब्लॉग बुलेटिन - जन्म दिवस स्वर्गीय हरिवंश राय 'बच्चन' में शामिल किया गया है। कृपया एक बार आकर हमारा मान ज़रूर बढ़ाएं,,, सादर .... आभार।।

    उत्तर देंहटाएं

आपकी मूल्यवान टिप्पणियाँ हमें उत्साह और सबल प्रदान करती हैं, आपके विचारों और मार्गदर्शन का सदैव स्वागत है !
टिप्पणी के सामान्य नियम -
१. अपनी टिप्पणी में सभ्य भाषा का प्रयोग करें .
२. किसी की भावनाओं को आहत करने वाली टिप्पणी न करें .
३. अपनी वास्तविक राय प्रकट करें .

 
Top