9
Advertisement

हिन्दी टाईपिंग टूल

प्रिय मित्रों , कंप्यूटर पर हिंदी टाइप करते हुए हमें कई तरह की समस्या का सामना करना पड़ता है। ऑनलाइन होने पर हिंदी में काम करना आसान रहता है। लेकिन ऑफलाइन में हिंदी टाइप या डोकुमेंट बनाते समय हम सही से काम नहीं कर पाते । अत : ऐसे समय में अगर हमारे पास सही सॉफ्टवेयर हो तो यह काम आसान हो जाता है। कंप्यूटर पर बारहा सॉफ्टवेयर बहुत ही अच्छे ढंग से काम करता है। इसके माध्यम से आप हिंदी में आसानी से अपने सभी काम कर सकते है। साथ ही यह इंस्टाल करने एवं प्रयोग करने में भी आसान है ।


एक टिप्पणी भेजें

  1. जानकारी के लिए धन्यवाद. आफ लाइन हिन्दी टाइप करने के लिए हिन्दी-कैफे की जानकारी यहां से भी ली जा सकती है http://sahibaat.blogspot.com/2009/07/blog-post.html व विंडोज़ लाइव राइटर भी डाउनलोड किया जा सकता है http://windowslivewriter.spaces.live.com/
    अक्षर यूनीकोड (akshar unicode) फांट डाउनलोड कर तो आप माइक्रोसोफ़्ट वर्ड (MS Word) में भी हिन्दी में टाइप कर सकते हैं, किसी आम डाक्यूमेंट की ही तरह.
    :)

    उत्तर देंहटाएं
  2. बहुत उपयोगी जानकारी धन्यवाद

    उत्तर देंहटाएं
  3. भाषा इंडिया. कॉम साइट से इंडिंक आई.एम.ई.वी.5.1 डाउनलोड कर अपने सिस्‍टम ें इन्‍सॅल कर हिन्‍दी के 8-9 की-बोर्ड ले- आउट में कार्य किया जा सकता है। उक्‍त एप्पिलिकेशन में तो आम व्‍यक्ति जो हिन्‍दी टाइप करना नहीं जानता भी हिन्‍दी ट्रान्सिलट्रेशन की-बोर्ड सिलेक्‍ट कर हिन्‍दी में टाइप कर सकता है। चँकि जिस वर्ण को को प्रयोगर्क्‍ता प्रेस करता है उस वर्ण से संबंधित सारे मात्रायुक्‍त वर्ण प्रदर्शित हो जाते हैं । प्रयोकर्ता को ज्ञात हो जाता है कि अंग्रेजी के कौर से वर्ण को दबाने पर हिन्‍दी का क्‍या शब्‍द टाइप होगा। है ना सरल...............।

    उत्तर देंहटाएं
  4. thise langauge is v v helps us
    for youre feautour in comptesion exme.........

    उत्तर देंहटाएं
  5. window 10 me Remington Gail kese use kar sakte he
    please give valuable suggestion? :-?

    Thank you in advance

    उत्तर देंहटाएं

आपकी मूल्यवान टिप्पणियाँ हमें उत्साह और सबल प्रदान करती हैं, आपके विचारों और मार्गदर्शन का सदैव स्वागत है !
टिप्पणी के सामान्य नियम -
१. अपनी टिप्पणी में सभ्य भाषा का प्रयोग करें .
२. किसी की भावनाओं को आहत करने वाली टिप्पणी न करें .
३. अपनी वास्तविक राय प्रकट करें .

 
Top